Recipe: चाय के साथ नमकपारा सबसे पसंद किया जाने वाला स्नैक है। लेकिन आजकल सेहत की वजह से मैदे से बने ये नमकपारे खाने से लोग परहेज करते हैं। अगर आप नमकपारा बहुत पसंद करते हैं लेकिन मैदे से बने ये नमकपारे खाना आपकी सेहत के लिए ठीक नही है। तो आप सूजी से भी नमकपारे को बना सकती हैं। इसे बनाना जरा भी मुश्किल नही है और फटाफट बन भी जाते हैं। तो चलिए जानें सूजी से नमकपारे बनाने की क्या है रेसिपी। जिससे ये क्रिस्पी और स्वादिष्ट बन सकते हैं। 

सामग्री
नमकपारे बनाने के लिए चाहिए एक कप सूजी, छोटा चम्मच अजावाइन, पानी सूजी को गूंथने के लिए, लाल मिर्च पाउडर आधा चम्मच, जीरा पाउडर आधा चम्मच, चाट मसाला आधा चम्मच। 

बनाने की विधि
सूजी से नमकपारा बनाने के लिए सबसे पहले सूजी को मिक्सर के जार में बिल्कुल महीन कर लें। फिर किसी बर्तन में सूजी को निकाल लें। इसमे अजवाइन, नमक डालकर मिक्स कर लें। फिर पानी की मदद से इस आटे को अच्छी तरह से गूंथ लें। ध्यान रहे की नमकपारे का आटा थोड़ा नर्म ही हो। आटा गूंथने के बाद इसे किनारे ढंककर करीब आधे घंटे के लिए रख दें। फिर तय समय के बाद इसे एक बार फिर से गूंथ कर चिकना कर लें। 

अब इस आटे की लोई लें। फिर इसे बेलकर रोटी का आकार दें। अब इस रोटी को चारों तरफ से मोड़ कर चौकोर लोई का आकार दें। फिर इस चौकोर लोई को बेल लें। रोटी जितना पतला करने के बाद चाकू की मदद से पतली पट्टियां काट लें। फिर इन पट्टियों को छोटे आकार में कर लें। बस कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो इसमे सूजी के बने नमकपारे को डालकर सुनहरा होने तक तलें। इन नमकपारों को किसी बर्तन में मिलाकर इस पर लाल मिर्च पाउडर, चाट मसाला डालें और जार में भरकर रखें। बस चाय के साथ स्वादिष्ट कुरकुरे नमकपारे का मजा लें।