भोपाल  ।    अग्निवीर सेना भर्ती रैली बुधवार-गुरुवार रात से शुरू हो गई है। इसको लेकर युवाओं में भारी उत्साह है। भर्ती लाल परेड मैदान के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित की जा रही है। इसमें भोपाल समेत नौ जिलों के लगभग 44 हजार अभ्यर्थी सेना में जाने के लिए अपनी किस्मत अजमाएंगे। बुधवार को दिन में ही बड़ी संख्या में बाहर से अभ्यर्थियों का आना शुरू हो गया था। इनके ठहरने के लिए जिला प्रशासन द्वारा लाल परेड मैदान में व्यवस्था की गई है। इसके अलावा भी अन्य व्यवस्थाएं यहां की गई हैं। पहले चरण में तीन हजार अभ्यर्थियों को सेना भर्ती के लिए बुलाया गया है। इसके बाद प्रतिदिन पांच हजार अभ्यर्थियों को बुलाया गया है।

रात 12 बजे से शुरू हुई भर्ती प्रक्रिया, इन जिलों से आए अभ्यर्थी

अग्निवीर भर्ती रैली के लिए पहले दिन तीन हजार अभ्यार्थी आए हैं। इनमें भोपाल, बैतूल, छिंदवाड़ा और होशंगबाद से 300-300 अभ्यार्थी शामिल होंगे। जबकि रायसेन से 250, राजगढ़ से 750, सीहोर से 550 और विदिशा से 250 अभ्यार्थी हिस्सा ले रहे हैं। सभी अभ्यर्थी रात तक लाल परेड मैदान पहुंच गए थे, जिनकी भर्ती प्रक्रिया रात 12 बजे से शुरू कर दी गई थी। सबसे पहले अभ्यर्थियों की शारीरिक नाप की गई और उनके एडमिट कार्ड समेत सभी दस्तावेज जांचे गए। दस्तावेज परीक्षण के बाद दौड़ लगवाई गई। इसमें सफल होने वाल अभ्यर्थियों को 200-200 की टुकड़ी में मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में प्रवेश दिया गया। जहां उनकी शारीरिक परीक्षा होगी। इसमें सफल होने के बाद ही अभ्यर्थी को लिखित परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड दिया जाएगा। इससे पहले सभी अभ्यर्थियों का स्वास्थ्य परीक्षण होगा।

प्रतिदिन पांच हजार अभ्यर्थी, बुलाए इन पदों पर होगी भर्ती

अग्निवीर सेना भर्ती के माध्यम से जनरल ड्यूटी, तकनीकी, क्लर्क, स्टोर कीपर, ट्रेडमैन के पद के लिए युवाओं को मौका दिया जाएगा। इसके लिए प्रतिदिन पांच हजार अभ्यर्थियों को बुलाया गया है। भर्ती परीक्षा के दौरान सेना के ब्रिगेडियर रेगनी जार्ज और कर्नल एस बुकड़ी एवं सेना पुलिस के अधिकारी उपस्थित रहेंगे। वहीं जिला प्रशासन द्वारा लाल परेड मैदान में अभ्यर्थियों के ठहरने, आवागमन, भोजन, स्वल्पाहार, आदि की व्यवस्था कराई गई है। इसके अलावा रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर अभ्यार्थियों की सहायता के लिए केंद्र भी स्थापित किए गए है। इनमें 24 घंटे अधिकारी मौजूद रहेंगे। अग्निवीर सेना भर्ती रैली के लिए जिला प्रशासन द्वारा लाल परेड मैदान में सभी तरह की व्यवस्थाएं कर ली गई हैं। पहले दिन तीन हजार बाकी दिनों में पांच हजार अभ्यर्थी बुलाए गए हैं। पहले दिन की भर्ती प्रक्रिया बुधवार रात को शुरू कर दी गई है। शारीरिक नाप और दौड़ में सफल होने के बाद ही भर्ती में उन्हें प्रवेश दिया जा रहा है। 6 नवंबर तक चलने वाली अग्निवीर परीक्षा में 44 हजार अभ्यार्थी हिस्सा लेंगे।

- संदीप केरकट्टा, एडीएम, भोपाल (दक्षिण)