जिस स्टेडियम में ब्राजील के महान फुटबालर पेले ने अपने कॅरिअर के कुछ सर्वश्रेष्ठ मैच खेले थे, सोमवार और मंगलवार को वहीं से उन्हें अंतिम विदाई दी जाएगी। पेले विला बेलेमिरो स्टेडियम में सांतोस क्लब के लिए खेलते थे। सांतोस के कब्रिस्तान मेमोरियल नेक्रोपोले एक्यूमेंनिका में उनका अंतिम संस्कार होगा। संस्कार के समय केवल उनका परिवार ही मौजूद रहेगा।

क्लब ने एक बयान में कहा, ब्राजील की जनता साओ पाउलो में महान फुटबालर की अंतिम यात्रा में शामिल होगी और श्रद्धांजलि देगी। एडसन अरांतेस डू नेसिमेंटो यानी पेले का बृहस्पतिवार को कैंसर की बीमारी से निधन हो गया था। वह 82 वर्ष के थे। क्लब ने कहा कि तीन बार के विश्वकप चैंपियन का पार्थिव शरीर सोमवार सुबह साओ पाउलो में अल्बर्ट आइंस्टीन अस्पताल से निकलेगा और विला बेलेमिरो स्टेडियम के बीच में रखा जाएगा। श्रद्धांजलि सभा सोमवार सुबह 10 बजे शुरू होगी और अगले दिन उसी समय समाप्त होगी। पेले के पार्थिव शरीर को सांतोस की सड़कों से ले जाया जाएगा और उनकी 100 वर्षीय मां सेलेस्टे के घर के सामने से गुजरेगा। ब्राजीलियाई मीडिया में हाल की रिपोर्टों में कहा गया है कि पेले की मां भी बीमार हैं और बेसुध हैं। पेले का सांतोस में एक घर है, जहां उन्होंने अधिकांश जीवन व्यतीत किया था। उन्होंने अपने आखिरी साल गुआरुजा शहर में बिताए थे।

1958 के विश्वकप से पेले ने पहली बार 10 नंबर की जर्सी पहनी। ब्राजील फेडरेशन ने किसी भी फुटबालर को जर्सी का नंबर नहीं दिया था। फीफा ने पेले को 10 नंबर की जर्सी दी। उस वक्त वह टीम के लिए बतौर स्थानापन्न खिलाड़ी के तौर पर उतर रहे थे। पेले ने ही 10 नंबर की जर्सी को पहचान दी। बाद में माराडोना, सचिन तेंदुलकर, लियोनल मेसी ने 10 नंबर की जर्सी पहनी।