CCI की सेलेक्शन कमिटी ने केएल राहुल की टेस्ट उपकप्तानी छीन ली है. सेलेक्टर्स ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे और चौथे टेस्ट मैच के लिए भारतीय टेस्ट टीम का ऐलान किया है, जिसमें केएल राहुल से उपकप्तानी छीन ली गई है. केएल राहुल को भारतीय टेस्ट टीम की उपकप्तानी से हटाए जाने के बाद अब तीन धाकड़ खिलाड़ी ऐसे हैं, जो भारत के नए टेस्ट उपकप्तान बनने के सबसे बड़े दावेदार हैं. आइए एक नजर डालते हैं उन 3 खिलाड़ियों पर जो भारत के नए टेस्ट उपकप्तान बन सकते हैं. 

1. शुभमन गिल

टीम इंडिया के युवा ओपनिंग बल्लेबाज शुभमन गिल को भारत का अगला टेस्ट उपकप्तान बनाया जा सकता है. 23 साल के शुभमन गिल अपनी बेखौफ बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं. शुभमन गिल अगर उपकप्तान बनते हैं, तो फिर केएल राहुल को टेस्ट टीम से बाहर होना पड़ेगा. केएल राहुल की जगह शुभमन गिल रोहित शर्मा के साथ टेस्ट ओपनर की भूमिका निभा सकते हैं और साथ ही उपकप्तानी भी कर सकते हैं. ऐसे में 23 साल के शुभमन गिल को ओपनिंग के साथ भारत के टेस्ट उपकप्तान की जिम्मेदारी भी दी जा सकती है. शुभमन गिल का टेस्ट क्रिकेट में भविष्य बहुत उज्ज्वल है, ऐसे में वह लंबे समय तक टीम इंडिया के लिए ओपनिंग कर सकते हैं और उपकप्तानी का रोल भी निभा सकते हैं. 

2. ऋषभ पंत

टेस्ट क्रिकेट में ऋषभ पंत के बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज बेहतरीन प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें भारत का अगला टेस्ट उपकप्तान बनाया जा सकता है. विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत भारत के अगले टेस्ट उपकप्तान बनने के तगड़े दावेदार हैं. 25 साल के ऋषभ पंत युवा हैं और लंबे समय तक भारत की टेस्ट उपकप्तान कर सकते हैं. भले ही ऋषभ पंत टी20 और वनडे क्रिकेट में फ्लॉप बल्लेबाज रहे हैं, लेकिन वह टेस्ट क्रिकेट में भारत के सबसे बड़े मैच विनर हैं.  

3. श्रेयस अय्यर

श्रेयस अय्यर ने भारत के लिए अभी तक 8 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 49.23 की बेहतरीन बल्लेबाजी औसत से 640 रन बनाए हैं. श्रेयस अय्यर ने भारत के लिए अभी तक टेस्ट क्रिकेट में 1 शतक और 5 अर्धशतक लगाए हैं. टीम इंडिया के टैलेंटेड मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज श्रेयस अय्यर भी भारत के अगले टेस्ट उपकप्तान बनने के सबसे बड़े दावेदार हैं. 28 साल के श्रेयस अय्यर अब भारत की टेस्ट टीम में अपनी जगह पक्की कर चुके हैं. श्रेयस अय्यर टीम इंडिया के लिए टेस्ट में नंबर 6 पर बल्लेबाजी करते हैं और उनका खेल के इस फॉर्मेट में रिकॉर्ड भी जबरदस्त है. अगर श्रेयस अय्यर भारत के अगले टेस्ट उपकप्तान बनाए जाते हैं, तो टीम को इससे बहुत फायदा होगा.