बालों के लिए सीरम काफी अच्छा प्रोडक्ट होता है लेकिन कई बार ये सीरम उस तरह से बालों पर असर नहीं दिखाते जिसकी आपको चाहत होती है और एक के बाद एक आप अलग-अलग-अलग तरह के सीरम पर पैसे खर्च करते रहते हैं, तो आज आपको घर पर नेचुरल चीज़ों के इस्तेमाल से हेयर सीरम बनाना सिखाएंगे, जो न केवल किफायती है बल्कि आपके बालों पर जादुई असर भी दिखाएग। ये दो चीज़ें हैं एलोवेरा और नारियल तेल। एलोवेरा और नारियल तेल दोनों ही हमारी स्किन के साथ-साथ बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। इनमें मौजूद विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स हेयर डैमेजिंग को रोकते हैं और बालों की ग्रोथ में मदद करते हैं। 

हेयर सीरम इस्तेमाल के फायदे

हेयर सीरम बहुत ही पॉपुलर हेयर केयर प्रोडक्ट है, जिसे बाल धोने और कंडीशनिंग के बाद इस्तेमाल किया जाता है। तो आइए जानते हैं इससे होने वाले फायदों के बारे में।

उलझे बालों की समस्या दूर

फ्रिजीनेस की वजह से बाल घने होने के बाद भी बेहद खराब नजर आते हैं। हेयर सीरम में सिलिकन बेस्ड इंग्रेडिएंट्स होते हैं, जो बालों पर एक परत बना देते हैं, इससे बाल कम उलझते हैं और वो ज्यादा सिल्की एंड शाइनी नजर आते हैं।

बढ़ती है चमक

हेयर सीरम के इस्तेमाल से बालों मे एक अलग सी चमक भी आती है। ये पहले से ज्यादा हेल्दी और घने नजर आते हैं। सीरम से बालों का नेचुरल कलर भी मेंटेन रहता है।

हीट डैमेजिंग से बचाव

हीट स्टाइलिंग टूल्स के इस्तेमाल से बाल नो डाउट अच्छे तो नजर आते हैं लेकिन ये उनकी डैमेजिंग का भी कारण बनते हैं क्योंकि हेयर सीरम बालों पर एक सुरक्षित लेयर बना देते हैं तो इससे हीट स्टाइलिंग टूल्स से होने वाली डैमेजिंग को कम किया जा सकता है। यहां तक कि इससे सूरज की हानिकारक किरणों से भी बालों को बचाया जा सकता है।

हेयर कंडीशनिंग

विटामिन्स, ऑयल्स और प्रोटीन से भरपूर हेयर सीरम बालों की कंडीशनिंग का भी काम करते हैं जिससे बालों की ग्रोथ में मदद मिलती है। इनके नियमित इस्तेमाल से बाल हेल्दी और स्ट्रॉन्ग बने रहते हैं।

तो ऐसे बनाएं घर में नेचुरल सीरम

सामग्री- 1/2 कप फ्रेश एलोवेरा जेल, 1 टेबलस्पून कोकोनट ऑयल, 1 टेबलस्पून विटामिन ई ऑयल, 1 टेबलस्पून ऑर्गन ऑयल, 5 बूंद एसेंशियल ऑयल फेस के लिए इच्छानुसार

ऐसे तैयार करें सीरम

- ताजा एलोवेरा जेल लें इसे मिक्सी में पीस लें जिससे ये स्मूद हो जाए।

- एक बाउल में पिसा एलोवेरा जेल, नारियल तेल, विटामिन ई और ऑर्गन ऑयल मिलाएं।

- इसके बाद इसमें अपना फेवरेट एसेंशियल ऑयल मिक्स करें।

- सारी चीज़ों को अच्छे से मिक्स कर लें।

- इसे किसी स्प्रे बॉटल में भरकर ठंडी और धूप न पड़ने वाली जगह पर रखें।

ऐसे करें इस्तेमाल

- ऑयलिंग के बाद बालों में शैंपू और कंडीशर जैसे इस्तेमाल करते हैं करें।

- इसके बाद थोड़ा सा हेयर सीरम लें और इसे बालों पर लगाएं खासतौर से बालों की लंबाई पर।

- हल्के हाथों से बालों की मसाज कर लें।

- बाल बहुत खूबसूरत नजर आएंगे।