दिल्ली | वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और आसपास के इलाकों में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए सख्त कदम उठाया है। आयोग ने वायु प्रदूषण से संबंधित विधियों और दिशानिर्देशों का घोर उल्लंघन करने के लिए एनसीआर में 24 औद्योगिक इकाइयों को बंद करने के आदेश जारी किए हैं।

आयोग ने कहा है कि जीआरएपी चरण-1 को लागू करने के बाद से आयोग द्वारा एनसीआर में औद्योगिक क्षेत्रों और निर्माण परियोजनाओं में कुल 472 गुप्त निरीक्षण किया गया। इसमें 52 गंभीर रूप से उल्लंघन करने वाली इकाइयों/परियोजनाओं को बंद करने आदेश जारी किए गए हैं। घोर उल्लंघन करने वाली 24 औद्योगिक इकाइयों को तुरंत बंद करने के आदेश जारी किया गया। इनमें से 5 औद्योगिक इकाइयां अभी भी कोयले और अन्य अनुमोदित प्रदूषणकारी ईंधनों का उपयोग कर रही थीं।

अन्य राज्यों पर भी सख्ती : वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने राजस्थान में 45 कोयला आधारित औद्योगिक इकाइयों को बंद करने के निर्देश भी जारी किए हैं। कोयला आधारित 32 इकाइयां स्थायी रूप से बंद कर दी गई हैं। वहीं, आयोग ने हरियाणा में 8 और यूपी में 40 इकाइयों को स्वीकृत ईंधन में परिवर्तित होने तक अपने संचालन को अस्थायी रूप से निलंबित करने का आदेश दिया है।