नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली के विभिन्न बाजारों में आड़े तिरछे वाहनों के खड़े होने से प्रभावित होने वाले यातायात को देखते हुए दिल्ली नगर निगम 95 ऐसे स्थलों की पहचान कर वहां पार्किंग शुरू करने की इजाजत दिल्ली पुलिस से मांगी है। निगम ने पुलिस आयुक्त को पत्र लिखकर कहा है कि बाजारों में पार्किंग की समस्या के लिए निगम लगातार कार्य कर रहा है। ऐसे में उन स्थलों पर भी पार्किंग नियमित रूप से शुरू की जानी चाहिए, जहां पर लोग वाहन पहले से ही खड़ा कर रहे हैं। ऐसे में दिल्ली पुलिस इन साइटों पर पार्किंग शुरू करने की इजाजत दे देती है। इससे लोगों को सुविधा मिलेगी। निगम के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बाजारों में कुछ ऐसे स्थान हैं, जहां लोग खाली स्थान दिखने पर वाहनों को खड़ा कर देते हैं, लेकिन देखने में आता है कि वहां पर कोई पार्किंग कर्मी नहीं होता है, ऐसे में लोग आड़े-तिरछे वाहन खड़े कर देते हैं। कई बार तो गाड़ी के पीछे ही गाड़ियां लगा दी जाती है। जिसकी वजह से लोग परेशान तो होते ही, बल्कि झगड़े की भी वजह बनते हैं।

कहां-कहां मिलेगी पार्किंग की सुविधा 

उन्होंने बताया कि हम इस समस्या को खत्म करना चाहते हैं। इसलिए हमने दिल्ली पुलिस को 12 जोन में 95 साइटें चिह्नित करके उन पर पार्किंग शुरू करने की अनुमति मांगी है। इससे दिल्ली वालों को आठ हजार के करीब वाहनों की पार्किंग बाजारों या उनके नजदीक मिल जाएगी। जिन बाजारों में या उसके आसपास यह पार्किंग शुरू की जानी है उसमें करोलबाग, मुखर्जी नगर, लक्ष्मी नगर, शकरपुर, पांडव नगर जैसे स्थान शामिल हैं।

निगम के पास हैं कितनी पार्किंग?

निगम ने हाल ही में 40 पार्किंग की टेंडर आवंटित करने की प्रक्रिया पूरी कर ली थी, जबकि 64 पार्किंग स्थलों के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू की है। निगम ने पास आठ बहुमंजिला पार्किंग हैं, वहीं कम स्थान पर चलने वाली तकनीक की नई पार्किंग भी निगम ने विकसित करना शुरू किया है। इसमें स्टैक और पजल तकनीक की पार्किंग का उपयोग करके पार्किंग निर्मित की जा रही है। निगम बोध घाट में निगम स्टैक पार्किंग निर्मित कर रहा है, जिसका कार्य भी लगभग पूरा हो गया है। जबकि चांदनी चौक के गांधी मैदान में बनी पार्किंग व शापिंग कांप्लेक्स भी बनकर तैयार हैं। इसका कंप्लीशन सर्टिफिकेट लेने का कार्य चल रहा है।

किस जोन में कितनी है साइटें, जिनके लिए मांगी है अनुमति

जोन साइट
केशवपुरम 21
रोहिणी 7
नरेला 3
सिटी एसपी जोन 16
करोल बाग 7
सिविल लाइंस 4
शाहदरा उत्तरी 8
मध्य जोन 7
दक्षिणी 6
पश्चिमी 5
शाहदरा दक्षिणी 11