हांग्जो एशियाई खेल 2023 के चौथे दिन नेपाल क्रिकेट टीम का मुकाबला मंगोलिया से खेला जा रहा है। इस मैच में मंगोलिया ने टॉस जीतकर पहले नेपाल टीम को बल्लेबाजी करने के लिए उतारा।

कई बड़े रिकॉर्ड किए अपने नाम-

नेपाल टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए इस मैच में रिकॉर्ड्स का अंबार लगा दिया है। नेपाल की टीम में इस मैच में टी20I क्रिकेट में अब तक का सबसे बड़ा स्कोर जड़ दिया है। नेपाल की ओर से एक बल्लेबाज ने शतक और दो ने अर्धशतक लगाए हैं।

टी20 का सबसे बड़ा स्कोर बनाया-

नेपाल ने मंगोलिया के सामने जीत के लिए 3 विकेट गंवाकर 314 रन का लक्ष्य रखा है। ऐसे में नेपाल टी20I क्रिकेट में 300 का आंकड़ा पार करने वाली पहले टीम बन गई है। इससे पहले अफगानिस्तान के नाम टी20 का सबसे बड़ा स्कोर दर्ज है। उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ 2019 में टी20 में 278 रन का सबसे बड़ा स्कोर बनाया था।

सबसे तेज शतक-

इसके अलावा नेपाल के बल्लेबाज ने टी20 क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड भी बनाया है। कुशल मल्ला ने 34 गेंदों में शतक पूरा करके वर्ल्ड रिकॉर्ड सेट किया। उन्होंने इस मामले में डेविड मिलर और रोहित शर्मा को पीछे छोड़ दिया है, जिन्होंने 35 गेंदों में अपना शतक पूरा किया था। 

सबसे तेज अर्धशतक-

इसके अलावा नेपाल ने सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड भी बनाया है। दीपेंद्र सिंह ऐरी ने 9 गेंदों में अपना अर्धशतक लगाया। ये टी20 में सबसे कम गेंदों में अर्धशतक पूरा करने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने युवराज सिंह का बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया। नेपाल क्रिकेट टीम ने टी20 क्रिकेट के तीन बड़े रिकॉर्ड्स पर अपना नाम लिखाते हुए अन्य क्रिकेट टीम के बीच खलबली मचा दी है।