राहुल गांधी रतलाम, बड़वानी में, तो प्रियंका धार में करेंगी सभा


भोपाल । विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को मालवांचल में आदिवासियों का साथ मिला था। धार, खरगोन लोकसभा चुनाव में जहां कांग्रेस ने बढ़त बनाई थी वहीं रतलाम में बराबरी की स्थिति थी। इसे देखते हुए पार्टी ने अपने स्टार प्रचारकों के कार्यक्रम मालवांचल के लिए अधिक बनाए हैं। राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा रतलाम, खरगोन और धार में सभा करेंगे। पार्टी ने पहले दो चरण के चुनाव में व्यस्त रहे नेताओं को अब मालवांचल में समय देने के लिए कहा है।
पार्टी के मुख्य प्रवक्ता कुणाल चौधरी ने बताया कि राहुल गांधी का कार्यक्रम निर्धारित हो गया है। वे छह मई को रतलाम लोकसभा के अंतर्गत आने वाले जोबट विधानसभा में जनसभा करेंगे। वहीं, सात मई को खरगोन लोकसभा क्षेत्र के बड़वानी में कार्यक्रम होगा। पार्टी की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा की सभा 10 मई को धार लोकसभा क्षेत्र में प्रस्तावित की गई है।

बदनावर में हुई थी सभा

दरअसल, इन तीनों लोकसभा क्षेत्रों में कांग्रेस को आदिवासियों का समर्थन पांच माह पूर्व हुए विधानसभा के चुनाव में मिला था। धार और खरगोन में अनुसूचित जनजाति के लिए सुरक्षित चार-चार सीट कांग्रेस ने जीती थी तो रतलाम में तीन सीटें जीतकर भाजपा के बराबर खड़ी थी। यही कारण है कि राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा जब मध्य प्रदेश आई थी तो एक मात्र बड़ी सभा धार लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत आने वाले बदनावर विधानसभा क्षेत्र में आयोजित की गई थी। इसके पहले भारत जोड़ो यात्रा में भी वे धार पहुंचे थे। यहां उन्होंने आदिवासी बनाम वनवासी और छठवीं अनुसूची का मुद्दा उठाया था। न्याय गारंटी में भी इसे शामिल किया गया है। वहीं, कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा भी विधानसभा चुनाव के प्रचार में धार के मोहनखेड़ा आईं थीं। पार्टी ने धार के गंधवानी से विधायक उमंग सिंघार को विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष बनाकर भी आदिवासी हितैषी होने का संदेश देने का प्रयास किया।

13 मई को होना है मतदान


मालवांचल की सीटों पर चौथे चरण में 13 मई को मतदान होना है। खंडवा-बैतूल में कांग्रेस के एक-एक विधायक- खंडवा लोकसभा क्षेत्र में पांच विधानसभा की सीटें अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए सुरक्षित हैं। इनमें चार भाजपा तो केवल सीट कांग्रेस के पास है। यही स्थिति बैतूeल में भी है। यहां की चार सुरक्षित विधानसभा सीटों में से भाजपा के पास तीन और कांग्रेस के पास एक है।

धार में उमंग तो खरगोन में बाला बच्चन ने संभाला मोर्चा


धार लोकसभा में चुनाव प्रबंधन से लेकर प्रचार तक का मोर्चा उमंग सिंघार ने संभाल रखा है। वहीं, खरगोन में बाला बच्चन और सचिन यादव की सक्रियता है। जय युवा आदिवासी शक्ति संगठन जयस की टीम भी दोनों सीटों पर कांग्रेस के साथ है। रतलाम में झाबुआ से विधायक डा.विक्रांत भूरिया समन्वय बनाने का काम कर रहे हैं।