भोपाल ।   मध्य प्रदेश के सीनियर आईएएस संजय बंदोपाध्याय की मध्य प्रदेश में एक बार फिर वापसी हुई है. इस संबंध में शासकीय आदेश जारी हो चुका है. ऐसा माना जा रहा है कि वह अगले कुछ दिनों में मध्य प्रदेश कैडर एक बार फिर ज्वाइन करेंगे. उनकी प्रति नियुक्ति समाप्त होने के साथ ही यह भी अटकलें लगाई जा रही हैं वह चीफ सेक्रेटरी के पद की दौड़ में सबसे आगे निकल सकते हैं भारतीय प्रशासनिक सेवा के 1988 बैच के अधिकारी संजय बंदोपाध्याय साल 2018 में प्रतिनियुक्ति पर केंद्र में गए थे.  उनके प्रतिनियुक्ति समाप्त करते हुए एक बार फिर उन्हें मध्य प्रदेश बुला लिया गया है. उनकी सेवाएं राज्य सरकार के अधीन आते ही इस बात के कयास लगाए जाने लगे हैं कि उन्हें चीफ सेक्रेटरी पद की जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है. हालांकि वर्तमान चीफ सेक्रेटरी वीरा राणा मार्च में रिटायर्ड हो रही हैं. ऐसा कहा जा रहा है कि संजय बंदोपाध्याय के अलावा और भी कई अफसर सीएस पद की दौड़ में शामिल हैं ।  

संजय बंदोपध्याय बड़ी जिम्मेदारी मिलने की अटकलें

हालांकि संजय बंदोपाध्याय की प्रतिनियुक्ति अचानक समाप्त कर सेवाएं राज्य सरकार को सौंपे जाने से उनके नाम को लेकर चर्चा और अटकलों का बाजार गर्म हो गया है. बताया जा रहा है कि संजय बंदोपध्याय अगस्त 2024 में रिटायर हो रहे हैं. मध्य प्रदेश में वापसी से पहले संजय बंदोपध्याय केंद्र में इनलैंड वॉटरवेज अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष थे. उन्हें महत्वपूर्ण पद छोड़कर मध्य प्रदेश बुलाने के पीछे यहां बड़ी जिम्मेदारी देने की संभावनाएं जताई जा रही हैं.

लोकसभा चुनाव से पहले नए सीएस की नियुक्ति?

मध्य प्रदेश सहित पूरे देश में लोकसभा चुनाव की उलटी गिनती शुरू हो गई है. यह कहा जा रहा है कि लोकसभा चुनाव के पहले मध्य प्रदेश को नए चीफ सेक्रेटरी मिल सकते हैं. वर्तमान चीफ सेक्रेटरी वीर राणा मार्च में रिटायर हो रही हैं. यह संभावना है कि मार्च के पहले पूरी चुनावी प्रक्रिया संपन्न होना मुश्किल है, इसलिए कयास लगाया जा रहे हैं कि लोकसभा चुनाव के पहले ही मध्य प्रदेश को नए चीफ सेक्रेटरी मिल जाएंगे.