ट्रांसजेंडर समुदाय को हमारे समाज में कभी सम्मानजनक स्थान हासिल नहीं हुआ। सामान्यता यह समुदाय ताली बजाकर और बधाई देकर मिली राशि से अपना गुजारा करता है। लेकिन अब धारणा टूट रही हैं। वक्त बदल रहा है। कई क्षेत्रों में इस समुदाय के लोगों ने सफलता का परचम लहराया है। अंतरराष्ट्रीय ट्रांसजेंडर डे पर सेलिब्रिटी एक्ट्रेस सुष्मिता सेन का एक वीडियो लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींच रहा है। इस वीडियो में अभिनेत्री एक ट्रांसजेंडर गौरी के साथ दिख रही हैं। और दुनिया को अधिक समावेशी होने के लिए संदेश देती नजर आ रही हैं। 

सुष्मिता का यह ब्लैक एंड व्हाइट वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है। जिसमें एक ट्रांसजेंडर ताली बजाते हुए सवाल खड़े करती हैं कि ताली क्यों बजती है? क्या पैसे मांगने के लिए? अपना गुस्सा निकालने के लिए या घुटन छिपाने के लिए? जिस पर वीडियो में सुष्मिता की एंट्री होती है और वह बड़े ही यूनिक अंदाज में इन सवालों का जवाब देती हैं। 

सुष्मिता कहती हैं कि ताली बजती है हौसला बढ़ाने लिए, नई पहचान दिलाने के लिए, आसमान हिलाने के लिए और दिल से दिल को मिलाने के लिए। इस तरह सुष्मिता दिल छू लेने वाली कई बातें करते हुए ट्रांसजेंडर समाज के ताली बजाने का मतलब समझाते नजर आती हैं। अंतरराष्ट्रीय ट्रांसजेंडर डे पर सुष्मिता का यह वीडियो ट्रांसजेंडर समाज के लिए एक शानदार गिफ्ट है।

बता दें कि सुष्मिता सेन की अपकमिंग मूवी ताली इसी समुदाय के जीवन पर आधारित है। इस फिल्म में एक्ट्रेस एक एक्टिविस्ट गौरी शिंदे का किरदार निभाती नजर आएंगी। फिल्म को रवि जाधव डायरेक्ट कर रहे हैं। जाधव मराठी सिनेमा में एक जाना माना नाम हैं।

वीडियो देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे