सीहोर  ।    कुबेरेश्वर धाम में 7 मार्च से शिव महापुराण कथा प्रारंभ होने जा रही है। आयोजन में पांच लाख से अधिक श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभवना है। इसे लेकर जहां आयोजन समिति अंतिम तैयारियों में जुटी है। वहीं जिला प्रशासन कुबेरेश्वर धाम आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा और आवागमन सुगम बनाने के लिए व्यवस्थाओं में जुट गया है। कुबेरेश्वर धाम में दस बिस्तरों का आईसीयू सेंटर और हेल्थ कैंप बनाएं गए हैं। इसके साथ ही चार खोया पाया केंद्र और अन्य हेल्प डेस्क भी बनाई गई हैं। इसके अलावा जगह-जगह पीने का पानी उपलब्ध रहेगा। अवैध वसूली रोकने के लिए भी दल बनाएं गए हैं। वहीं अन्य व्यवस्थाएं और सुविधाओं पर भी पूरा ध्यान दिया जा रहा है।  मुख्यालय के समीपस्थ चितावलिया हेमा स्थित निर्माणाधीन मुरली मनोहर एवं कुबेरेश्वर महादेव मंदिर में आगामी सात मार्च से होने वाले भव्य महोत्सव को लेकर कथा स्थल के भव्य परिसर में डोम लगाए जा रहे है। प्रशासन की और से लोक निर्माण विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क, विद्युत विभाग, नगर पालिका तथा जनपद पंचायत सहित अनेक विभाग के अधिकारी कर्मचारियों द्वारा आवश्यक व्यवस्था के लिए द्रुत गति से तैयारी की जा रही हैं।

कलेक्टर प्रवीण सिंह ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि सभी आवश्यक व्यवस्थाएं समय से पहले सुनिश्चित कर ली जाएं। कलेक्टर सिंह ने कहा कि व्यवस्थाएं बेहतर हों, ताकि श्रद्धालुओं को किसी तरह की कोई परेशानी न हो। उन्होंने कहा है कि जिन अधिकारी कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है, वे 5 मार्च को ही अपने ड्यूटी स्थान पर पहुंचकर उनके द्वारा किए जाने वाले कार्य को भली-भांति समझ लें। एसडीएम तन्मय मिश्रा ने बताया कि मुख्य मार्ग के आसपास खेतों को प्लेन कर पार्किंग स्थल बनाए जा रहे हैं। इन पार्किंग स्थलों पर वाहन उतारने के लिए जगह-जगह रैंप भी बनाए जा रहे हैं। ताकि वाहन आसानी से मुख्य मार्ग से उतारे और चढ़ाये जा सकें। उन्होंने बताया कि खेत मालिकों से पार्किंग के लिए बैठक कर उन्हें पार्किंग शुल्क वाले रसीद कट्टे जनपद पंचायत की ओर से प्रदान किया जा रहे हैं, ताकि पार्किंग के लिए अवैध वसूली नहीं की जा सके। इसके साथ ही मुख्य मार्ग पर लगभग पांच कट पॉइंट बनाए जा रहे हैं, ताकि लेन चेंज कर श्रद्धालु आसानी से अपने वाहन पार्क कर कथा स्थल तक पहुंच सके।

कुबेरेश्वर धाम परिसर में 10 बिस्तरों का आईसीयू होगा

कुबेरेश्वर धाम परिसर में 10 बिस्तरों का आईसीयू सेंटर बनाया जाएगा, जिसमें सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। इसके अलावा हेल्थ कैंप भी बनाए जा रहे हैं। इन हेल्थ कैंप में पर्याप्त संख्या में चिकित्सकों एवं नर्सिंग स्टाफ की ड्यूटी लगाई जा रही है। एंबुलेंस की उपलब्धता भी सुनिश्चित की गई है।

चार खोया-पाया केंद्र बनेंगे

कुबेरेश्वर धाम में आने वाले श्रद्धालुओं के परिजनों के बिछड़ने की सूचना के प्रसारण के लिए चार खोया पाया केंद्र बनाए जा रहे हैं। इन केंद्रों में 24 घंटे के लिए पर्याप्त संख्या में कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जा रही है।

जगह-जगह पीने का पानी उपलब्ध रहेगा

श्रद्धालुओं को पेयजल के लिए परेशान न होना पड़े इसके लिए जगह-जगह पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा, ताकि श्रद्धालुओं को पानी के लिए अधिक दूर चलकर नहीं जाना पड़े। पेयजल आपूर्ति के लिए पंचायत से पर्याप्त संख्या में टैंकर लगाए जाएंगे, इसके अलावा सांची दुग्ध संघ से भी टैंकर बुलाए जा रहे हैं। पेयजल व्यवस्था के लिए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी की विभाग द्वारा अधिकारी कर्मचारियों की ड्यूटी लगा दी गई है।

आवश्यक सूचनाओं के बोर्ड और फ्लेक्स लगाए जाएंगे

कुबेरेश्वर धाम आने वाले श्रद्धालुओं को वाहन पार्किंग से लेकर कथा स्थल तक पहुंचने में कोई परेशानी न हो इसके लिए जगह-जगह आवश्यक सूचना वाले फ्लेक्स और बोर्ड लगाए जाएंगे। इंदौर, भोपाल जाने वाले वाहनों के लिए मुख्य मार्ग पर डायवर्सन के फ्लेक्स लगाए जाएंगे।

अवैध वसूली रोकने के लिए दल

कुबेरेश्वर धाम में आने वाले श्रद्धालुओं से किसी तरह की कोई अवैध वसूली न की जाए इसके लिए खुफिया दल पूरे परिसर में घूम-घूम कर यह देखेगा कि कहीं कोई दुकानदार किसी सामग्री का निर्धारित मूल्य से अधिक तो नहीं ले रहा है या पार्किंग स्थल पर निर्धारित शुल्क से अधिक राशि वसूल तो नहीं की जा रही है, अगर ऐसा करते पाया जाएगा तो संबंधित दुकानदार अथवा व्यक्ति के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी ।

कुबेरेश्वर धाम से बस स्टैंड और स्टेशन के लिए किराया निर्धारित

कुबेरेश्वर धाम से बस स्टैंड तथा स्टेशन जाने के लिए यात्री वाहनों का किराया निर्धारित किया जाएगा, ताकि कुबेरेश्वर धाम आने वाले श्रद्धालुओं से अधिक किराया वसूल नहीं किया जा सके। इसके साथ ही अधिक किराया वसूलने पर इसकी शिकायत जिला परिवहन अधिकारी द्वारा दिए गए नंबर पर की जा सकती है। पार्किंग शुल्क और अधिक किराया वसूल करने पर जिला परिवहन कार्यालय के मोबाइल नंबर 9479925182 पर शिकायत की जा सकेगी। इसके साथ ही कोई भी वाहन चालक नशा कर वाहन न चलाएं इसके लिए चेकिंग भी की जाएगी।

हेलीपैड और मार्ग व्यवस्था

कार्यक्रम स्थल के समीप हेलीपैड बनाया जा रहा है, ताकि अति विशिष्ट व्यक्तियों के आगमन के समय किसी तरह का कोई व्यवधान न हो। इसके लिए दो वैकल्पिक मार्ग भी बनाए गए हैं। इससे मुख्य मार्ग से श्रद्धालुओं का आवागमन सुगमता से पूरे समय चलता रहेगा।