अनानास बेहद रसीला और स्वादिष्ट फल है। यह अपने गुणों के कारण काफी लोकप्रिय है। बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी इसे खाना पसंद करते हैं। यह पोषक तत्वों का खजाना है। इसमें विटामिन-बी, विटामिन-सी, मैंगनीज, तांबा, पोटैशियम, फाइबर जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद है, लेकिन क्या आप जानते हैं। यह स्किन के लिए भी बहुत लाभकारी है। जी हां, आप अनानास का इस्तेमाल कर कई तरीकों से फेस पैक बना सकते हैं।

एंटी-एजिंग फेस पैक

अनानास में ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा को बेजान और रूखा होने से बचाता है। यह उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करता है। इस फेसपैक को बनाने के लिए सबसे पहले अनानास के टुकड़ों को ब्लेंड कर लें। अब इसमें 2 बड़े चम्मच नारियल का दूध मिलाएं।

अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं। इसे आधे घंटे तक लगा रहने दें। बाद में गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें। बेहतर परिणाम के लिए हफ्ते में इस फेस पैक को दो बार अप्लाई करें।

ग्लोइंग फेस पैक

अनानास फेस पैक का इस्तेमाल कर आप चमकदार त्वचा पा सकते हैं। यह त्वचा पर मौजूद काले धब्बे को कम करता है। इसके लिए बेसन और अनानास का फेस पैक बना सकते हैं।

एक कटोरी में 2 चम्मच अनानास का गूदा लें। इसमें 2 चम्मच बेसन मिलाएं। इसे मिक्स कर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें । इस फेस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें। लगभग 15 मिनट बाद पानी से धो लें।

एक्ने फेस पैक

अनानास आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करता है। यह मुंहासे को कम करने में मदद करता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए अनानास के टुकड़ों को मैश कर लें। इसमें 1 चम्मच ग्रीन टी और शहद मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह फेंट लें। अब इस पैक को चेहरे पर लगाएं । लगभग 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें।