Beauty Tips: हर कोई चाहता है कि बढ़ती उम्र में भी उनकी त्वचा पर किसी तरह का कोई असर ना पड़े लेकिन ऐसा नहीं है। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, वैसे-वैसे त्वचा पर बदलाव दिखाई देने लगते हैं। बढ़ते प्रदूषण की वजह से कम उम्र में ही झुर्रियों, फाइन लाइंस, दाग-धब्बे, पिगमेंटेशन से चेहरा खराब नजर आने लगता है। इनसे छुटकारा पाने के लिए लोग स्किन केयर ट्रीटमेंट कराते हैं। बहुत से लोग तो महंगे-महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करके इन परेशानियों से राहत पाने की कोशिश करते हैं। अगर आप भी झुर्रियों और डार्क सर्कलसे परेशान हैं तो आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके इस्तेमाल से आपके चेहरे को कई लाभ मिलेंगे।

दरअसल, खाने में स्वाद का तड़का लगाने के लिए ज्यादातर लोग घी की मदद लेते हैं. घी का सेवन सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है मगर क्या आप स्किन केयर में घी इस्तेमाल करने के फायदों के बारे में जानते हैं? जी हां, त्वचा पर केवल 5 बूंद घी का इस्तेमाल जबरदस्त कमाल दिखा सकता है, जिसकी मदद से आप कई स्किन प्रॉब्लम्स को हमेशा के लिए गुडबाय बोल सकते हैं. घी को एंटी-एजिंग, एंटी-बैक्टीरियल और मॉइश्चराइजिंग तत्वों से भरपूर माना जाता है. ऐसे में कुछ खास तरीकों से त्वचा पर घी का इस्तेमाल करके आप चेहरे को प्रॉब्लम फ्री बना सकते हैं. आइए जानते हैं चेहरे की झुर्रियों-डार्क सर्कल से पाना है छुटकारा पाने के लिए घी में किन चीजों को मिलाकर लगाएं..

घी और बेसन

अगर आपकी त्वचा काफी रूखी है तो एक बड़े चम्मच में एक चम्मच घी मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट इसे लगाने के बाद चेहरे को धो दें। इससे आपको जरूर फायदा मिलेगा। ये पैक चेहरे की मृत कोशिकाओं को हटाने में भी मददगार है। इससे झुर्रियों को कम करने में भी मदद मिलती है।

घी और शहद

अगर आप कम उम्र में होने वाली फाइन लाइंस, रिंकल्स, लूज स्किन की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो 1-1 चम्मच घी, शहद को मिक्स करके स्किन पर अप्लाई करें। कुछ दिन इसके इस्तेमाल से आपको राहत जरूर मिलेगी।

घी, नीम पाउडर और हल्दी

हल्दी आपकी त्वचा को चमक दे सकती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसमें जीवाणुरोधी गुण भी होते हैं? इसलिए, यह आपकी त्वचा को साफ और मुलायम रख सकती है. नीम का एंटीऑक्सीडेंट बूस्ट स्किन को उम्र बढ़ने के प्रभावों से बचाएगा. बहुत ज्यादा मुलायम त्वचा के लिए इस मिश्रण में घी मिलाएं और आपको एक बहुत शक्तिशाली फेस पैक मिलेगा.

एक चम्मच नीम पाउडर, आधा चम्मच शुद्ध हल्दी और एक चम्मच घी मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे साफ त्वचा पर लगाएं और धोने से पहले 15 मिनट तक लगा रहने दें.

घी और मुल्तानी मिट्टी

चेहरे पर ग्लो लाने के लिए सदियों से घी और मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में आप एक बड़े चम्मच में एक छोटा चम्मच घी मिलाकर चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद इसे साफ कर लें। इसके इस्तेमाल से ब्लैकहेड्स की समस्या नहीं होती है।