आज हम आपको एक ऐसे ही घरेलू नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं। इस नुस्खे को अपनाकर आपकी स्किन भी ग्लो करेगी। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत की जरूरत नहीं पड़ेगी। हम बात कर रहे हैं कच्चे दूध की, जिसके इस्तेमाल से आप अपनी स्किन को चमका सकती हैं। अगर गर्मियों के इस मौसम में आपको चमकदार और शाइनी स्किन चाहिए तो बस आपको अलग-अलग तरीकों से कच्चे दूध का इस्तेमाल करना है।

बना सकते हैं फेसमास्क

कच्चे दूध के इस्तेमाल से आप इसका फेसपैक तैयार कर सकते हैं। कच्चे दूध में विटामिन बी, कैल्शियम, अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड और शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके चलते आप कच्चे दूध का फेसमास्क तैयार कर सकते हैं।

मुल्तानी मिट्टी

मास्क बनाने के लिए आप कच्चे दूध में थोड़ी मुल्तानी मिट्टी को मिलाकर इसका मास्क तैयार कर लें। इसे बीस मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं और फिर मसाज के बाद धो दें।

इस तरह बनाए मॉइश्चराइजर

कच्चे दूध की मदद से मॉइश्चराइजर बनाने के लिए दो से तीन चम्मच दूध में ग्लिसरीन अच्छे से मिला लें। अब उसे चेहरे और होंठों पर लगाए। बीस मिनट बाद उसे ठंडे पानी से धो लें।

कच्चे दूध से बनाएं क्लींजर

आप चेहरे की गंदगी साफ करने के लिए कच्चे दूध का नेचुरल क्लींजर बना सकती हैं। इसलिए लिए सबसे पहले दो बड़े चम्मच दूध लें अब इसमें एक चुटकी हल्दी मिलाएं। कॉटन की मदद से इसे अपने चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद चेहरे को पानी से धो लें।