वाराणसी । लोक सभा समान्य निर्वाचन 2024 को स्वतन्त्र निष्पक्ष शांति पूर्ण ढंग से सम्पन्न कराये जाने लिये आदर्श आचार सहिंता का कड़ाई से अनुपालन कराये जाने के उद्देश्य से भारत निर्वाचन आयोग द्वारा सी-विजिल सहित अन्य प्रकार के एप की सुविधा प्रदान की गयी है। इस सी-विजिल एप को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतों को 100 मिनट में निस्तारित करने के लिये विकसित किया गया है। 
उक्त के संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए अपर जिलाधिकारी (प्रशासन)/उप जिला निर्वाचन अधिकारी विपिन कुमार ने बताया कि इस एप के माध्यम से लाइव फोटो/वीडियो और एप के भीतर से आटो लोकेशन ही कैप्चर करता है, ताकि उड़न दस्ता टीम को समयबद्ध ढंग से कार्य करने के लिये डिजिटल साक्ष्य मिलना सुनिश्चित हो सके। यह एप निर्वाचन की अधिसूचना जारी होने के साथ ही आम जनता द्वारा आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत किये जाने के लिये प्रयोग किया जा सकता है। यह एप गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से अथवा eci.nic.in के माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है। इस अप्लीकेशन का उपयोग करके आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की घटनाओं को देखते ही तत्काल कुछ ही मिनट में इसकी रिपोर्ट कर सकते हैं।
उन्होंने बताया कि निर्वाचन से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत/जानकारी हेतु कन्ट्रोल रूम टोल फ्री नम्बर-1950 की सुविधा उपलब्ध करायी गयी
है, जिस पर फोन करके निर्वाचन से सम्बन्धित जानकारी प्राप्त की जा सकती है। वोटर हेल्पलाइन एप के संबंध में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि आयोग द्वारा नागरिकों की सुविधा के दृष्टि इसे विकसित किया गया है, जिसके माध्यम से मतदाता मतदाता सूची में नाम देखने से लेकर पोलिंग स्टेशन तक की सूचना प्राप्त कर सकता है। अगर किसी अर्ह नागरिक का नाम मतदाता सूची में नहीं है या किसी कारणवश कट गया है, तो इस एप से मतदाता सूची में फार्म-6 के माध्यम से नाम जोड़ने के लिये आवेदन किया जा सकता है। आदर्श आचार सहिंता का कड़ाई से अनुपालन कराये जाने के उद्देश्य से भारत निर्वाचन आयोग द्वारा सी-विजिल सहित अन्य प्रकार के एप की सुविधा प्रदान की गयी है। (KYC) आप जिस संसदीय क्षेत्र के मतदाता है, वहाँ के उम्मीदवारों की जानकारी लेने के लिये आपके पास कोई आसान साधन नहीं था। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा KYC app तैयार किया गया है, कि इसमें चुनाव लड़ रहे सभी वैध उम्मीदवारों के नाम, उनका संसदीय क्षेत्र, उनके ऊपर दर्ज आपराधिक मामले, उनकी आय व सम्पत्ति की जानकारी देखी जा सकती है। वाटर टर्न आउट (VTR) भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूची के साथ वोटो की गिनती व चुनाव नतीजों की जानकारी के लिये यह एप तैयार किया गया है, जिसमें देश की हर लोकसभा के नतीजों की जानकारी घर बैठे मिलेगी।
सुविधा एप भारत निर्वाचन आयोग द्वारा राजनैतिक दलों और उम्मीदवारों को किसी चुनावी कार्यक्रम की मंजूरी के लिये इस ऐप के माध्यम से घर बैठे आवेदन कर रिटर्निंग आफिसर से अनुमति प्राप्त किया जा सकता है।