दमोह    मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज सुबह दमोह जिले की समीक्षा बैठक ली। दमोह जिला प्रशासन के अफसर इस बैठक में वर्चुअली जुडे़। CM ने सबसे पहले जल जीवन मिशन की जानकारी ली। उन्होंने पूछा कि जहां - जहां योजनाएं पूरी हो चुकी हैं, वहां पानी की सप्लाई हो रही है कि नहीं? रीस्टोरेशन को लेकर शिकायत है कि इसके काम में कुछ जगहों पर सड़कें खराब हुई हैं, वो ठीक नहीं हुई हैं। इनको जरा गंभीरता से देखिए। CM ने सागर कमिश्नर मुकेश शुक्ल से पूछा- सागर कमिश्नर देखते हैं क्या योजनाओं के कार्यों को? मेरी सर्वोच्च प्राथमिकता है नल से जल घरों में पहुंचाना। एकल नल जल योजनाएं पूरी होने पर विधायकों को सूचित करें। कलेक्टर और पूरी टीम को इसकी गंभीरता से समीक्षा करनी चाहिए। काम घटिया न हो, कम से कम 30-35 साल तक लोगों को इसका लाभ मिले।

CM बोले- राशन वितरण में गड़बड़ी की मुझे शिकायतें मिलीं

बैठक में CM ने राशन वितरण योजना की जानकारी ली। मीटिंग में अफसरों ने बताया कि सितंबर में 91 प्रतिशत वितरण किया गया है।

CM: 100 प्रतिशत वितरण क्यों नहीं हो रहा? अब तो वन नेशन वन राशनकार्ड के तहत कहीं से भी राशन ले सकते हैं।

राशन में गड़बड़ी की कितनी शिकायत हैं।

कलेक्टर: सितंबर में कुछ शिकायत आई हैं। 5 दुकानों पर FIR की कार्रवाई प्रस्तावित है।
CM: मेरे पास भी शिकायतें आई हैं, इनकी जांच करें और कार्रवाई करें। इन मामलों में जो भो दोषी हो, तुरंत FIR कर जेल भेजो। सख्त कार्रवाई ही एक मात्र इनका इलाज है।

मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान

कलेक्टर: लगभग 80 हजार आवेदन आए हैं। 55000 से ज्यादा का निराकरण हुआ है।
CM: अभी योजनाओं के स्वीकृति पत्र देकर लाभ देना है। इसको लेकर कोई योजना बनाई है? विधायक साथी बता रहे हैं कि शिविर अच्छे से लग रहे हैं। यह प्रसन्नता की बात है।

अमृत सरोवर: कोई अनुचित पैसे मांगे, ये मैं बर्दाश्त नहीं करूंगा

कलेक्टर: 100 तालाब में से 91 पूरे हो चुके हैं, बाकी सभी जनवरी तक पूर्ण हो जाएंगे।
CM: ये तालाब ठीक बन रहे हैं, इनकी फोटो भेजिए, मैं देखना चाहता हूं
CM: सीएम हेल्पलाइन में कितनी शिकायत हैं?
कलेक्टर: किस्त के लिए लेनदेन की शिकायत आई है। इसमें FIR दर्ज हुई है। अनुचित राशि की मांग पर 7 ग्राम सेवकों पर कार्रवाई और 5 सचिव निलंबित किए हैं।
CM: अनुचित पैसा किसी ने मांगा है तो उसको जेल भेजें। ये मैं किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं करूंगा। जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाएं।

आंगनवाड़ी: अफसरों से पूछा, बच्चों की संख्या चेक करते हैं या नहीं?

CM: आंगनवाड़ी में पोषण आहार वितरण की क्या स्थिति है?
कलेक्टर: 1542 आंगनवाड़ियों में से अधिकतम अडॉप्ट की गई हैं।
CM: आंगनवाड़ी में बच्चों की संख्या ऐसे ही दिखा देते हैं या चेक भी करते हो? नीचे का अमला प्रेरित होकर कार्य करे।

कुपोषण दूर करना मिशन का काम है।

कलेक्टर: कुछ मामले हैं ऐसे, इस पर हमने नोटिस दिए हैं। कुछ मामलों में राशि भी वापस ली है।
CM: दमोह ने अडॉप्ट एन आंगनवाड़ी अभियान और कुपोषण दूर करने में अच्छा काम किया है, इसके लिए बधाई।
PWD के कामों की समीक्षा में कलेक्टर ने बताया बारिश के बाद 48 किलोमीटर सड़कों का काम होना था। 38 किलोमीटर सड़कें बना चुके हैं।

नशा मुक्ति अभियान

अधिकारी: इसमें जिले में अभी और प्रयास करने की जरूरत है। सितंबर 2022 तक हमने 1680 प्रकरण किए हैं। इसमें काफी मात्रा में शराब पकड़ी और हम पूर्णत: नशा मुक्ति का प्रयास कर रहे हैं।
CM: नीचे भी आप ये चेक करके रखो कि कोई अभियान के नाम पर पैसे देने-लेने लगे, कोई गड़बड़ ना कर दे। कहीं नीचे स्टाफ, थाने इस काम में ना लग जाएं। इसको कैसे चेक करते हैं कमिश्नर,आईजी बैठे हैं क्या वहां?
अधिकारी- नशा मुक्ति अभियान का पूरे संभाग में बहुत अच्छा काम चल रहा है। लगभग 17 सौ से ज्यादा प्रकरण शराब के विरुद्ध हमारे पूरे संभाग में बने हैं, लगभग 45 के आसपास हमने एनडीपीएस की कार्रवाई भी की है। जन जागरूकता के अभियान भी लगातार चल रहा है। 1 हज़ार से अधिक जन जागरूकता अभियान स्कूल में कॉलेज में गांव में जाकर कर रहे हैं। सार्वजनिक स्थलों पर जहां भी शराब पीने की शिकायतें हैं मादक पदार्थ पीने की शिकायतें हैं वहां पर हम लोग लगातार कार्रवाई कर रहे हैं।

सीएम ने पूछा, नशे के खिलाफ जो अभियान चल रहा है, उसमें कुछ हुआ है या नहीं?

नशे का अवैध काम करने वालों की कमर तोड़ दो। यह गांव में दुकानों पर बिक रही है, या चोरी छिपे बिक रही है यह बिल्कुल नहीं होना चाहिए। नीचे भी अच्छे से चेक करें, वरना अभियान के नाम पर पैसे लेने-देने लगे। यह बहुत पवित्र उद्देश्य से हम कर रहे हैं, और इसलिए मैं इस बात के लिए बधाई देता हूं कि आप जागरूकता अभियान भी चला रहे हैं। केवल डंडा चलाने से काम नहीं चलेगा, जो लोग पीते हैं, उन्हें समझाना भी है कि नशा नाश की जड़ है। परिवार, पैसा और शरीर को तबाह कर देता है।