हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन ग्लोइंग और बेदाग दिखे, लेकिन इन दिनों बदलती लाइफस्टाइल के कारण से पिंपल्स, स्किन पर दाग-धब्बे जैसी समस्या होना आम बात है।स्किन की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आप घर पर ही कुछ घरेलू फेस पैक्स की मदद से खूबसूरत स्किन पा सकते हैं। कोको पाउडर का इस्तेमाल लोग वैसे तो डेसर्ट बनाने में करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि कोको पाउडर आपके स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है। कोको पाउडर के फेस पैक लगाने से डेड स्किन, एक्ने जैसी कई समस्याओं के निजात मिलती है।

कोको पाउडर और मुल्तानी मिट्टी

कोको पाउडर और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक बनाने के लिए आप एक चम्मच कोको पाउडर लें, इसमें आधा चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाएं। अब इसमें 4-5 बूंद गुलाब जल मिला लें। इस पैक को आप चेहरे पर लगाएं। इससे पिंपल्स, एक्ने के साथ-साथ डेड स्किन से भी छुटकारा पा सकते हैं।

कोको पाउडर और नारियल दूध

एक चम्मच कोको पाउडर और थोड़ा नारियल दूध मिलाएं। अब इसमें एक विटामिन-ई कैप्सूल को मिला लें। इसे चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद पानी से धो लें।  

कोको पाउडर और दालचीनी

कोको पाउडर और दालचीनी का फेस पैक बनाने के लिए 2 चम्मच कोको पाउडर लें और आधा चम्मच दालचीनी पाउडर डालें अब इसमें आधा चम्मच शहद मिला कर पेस्ट बना लें। इस पैक के इस्तेमाल से स्किन सॉफ्ट होती है।

कोको पाउडर और एलोवेरा जेल

एक चम्मच कोको पाउडर में एक चम्मच एलोवेरा जेल मिला लें और इसका पेस्ट बना कर चेहरे पर लगा लें और 20 मिनट लगा कर रखें। इसके बाद पानी से साफ कर लें।

कोको पाउडर और खीरा

कोको पाउडर में 2 चम्मच खीरे का रस मिला लें और इसे चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इससे आपकी स्किन रिफ्रेश हो जाएगी और ग्लो आएगा।

कोको पाउडर और ओटमील

एक चम्मच कोको पाउडर में आधा चम्मच ओटमील के साथ थोड़ी मलाई डाल लें और इसे पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगा लें और 30 मिनट बाद धो लें।