हेल्दी स्किन और मजबूत बालों की चाहत भला किसे नहीं होती है। ऐसे में, अगर आप कोल्ड प्रेस ऑयल के गुणों से बेखबर हैं तो यह आर्टिकल आप ही के लिए है। बदलते जमाने के साथ ही साथ लोग आज सेल्फ केयर पर खास ध्यान देने लगे हैं, जिस क्रम में कोल्ड प्रेस ऑयल का भी खूब इस्तेमाल किया जाता है। आइए जानते हैं कैसा होता है यह तेल और क्या मिल सकते हैं इससे फायदे।

क्या है कोल्ड प्रेस ऑयल?

कोल्ड प्रेस ऑयल यानी ऐसा तेल जिसे निकालने के लिए ठंडी प्रक्रिया से गुजारा गया हो। इसमें किसी भी तरह के केमिकल का इस्तेमाल नहीं किया जाता है, जिससे तेल के नेचुरल गुण अपने असल अवस्था में ही बने रहते हैं। इसके बजाय जब तेल को गर्म प्रक्रिया से गुजारते हुए निकाला जाता है, तो उसके अंदर मौजूद बहुत से गुण नष्ट हो जाते हैं।

इसके साथ ही तेल ऑक्सीडाइज्ड होने की वजह से नुकसानदायक रहता है। दूसरी तरफ जब ठंडी प्रक्रिया से तेल को 27 डिग्री सेंटीग्रेड तापमान पर निकाला जाता है, तो इसमें एसिड की उपस्थिति कम मात्रा में होती है। कोल्ड प्रेस ऑयल को आप इसकी तेज महक और गहरे रंग से आसानी से पहचान सकते हैं। मार्केट से इसकी बंद बोतल खरीद रहे हैं, तो तेल की शीशी पर मौजूद ऑर्गेनिक और नॉन जीएमओ सर्टिफिकेट को जरूर देखें।

त्वचा को देता है नई जान

कोल्ड प्रेस ऑयल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा को फ्री रेडिकल डैमेज यानी झुर्रियों से बचाता है। त्वचा को बेदाग और साफ बनाता है और इसके साथ ही, कोलेजन को भी बेहतर तरीके से बनाता है और इसे चमकदार रखता है।

बालों को दे भरपूर पोषण

कोल्ड प्रेस्ड ऑयल बालों को भरपूर पोषण देता है और इसके इस्तेमाल से बालों को बढ़ने में मदद मिलती है। उनकी चमक और नमी बरकरार रहती है। इसके इस्तेमाल से बालों का झड़ना खत्म कर रूसी से भी निजात पा सकते हैं।

चोट और जख्म में मददगार

कोल्ड प्रेस ऑयल छोटी-मोटी चोट के साथ ही मुहांसों को खत्म करता है। इसमें मौजूद एंटी इन्फ्लामेट्री गुण त्वचा को ठंडक देते हैं और विटामिन-सी त्वचा साफ करता है।