28 या 29 जून के आसपास दिल्ली में मानसून की दस्तक भी हो जाने की संभावना है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि शनिवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे, लेकिन वर्षा होने के आसार नहीं लग रहे। हालांकि अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान 41 और 29 डिग्री के आसपास ही रहेंगे।

अलबत्ता, रविवार से वापस तापमान में वृद्धि होने लगेगी। सोमवार- मंगलवार को दोबारा से लू चलने का पूर्वानुमान है। इन दोनों दिनों के लिए यलो अलर्ट भी जारी हो चुका है। इस दौरान दिन का तापमान 44 जबकि रात का 32 डिग्री के पार चला जाएगा। इस माह सात दिन चली लू : इस साल जून में अभी तक सात दिन लू चली है। इससे पहले 2014 में सात दिन लू चली थी।

यानी इस साल जून में एक दशक की सबसे लंबी लू चली। अभी 24 और 25 को भी लू चलने का पूर्वानुमान है। शुक्रवार को हुई वर्षा खेतीबाड़ी की दृष्टि से लाभदायक है, लेकिन यह लाभ तभी कायम रहेगा, जब वर्षा लगातार हो और तापमान में अचानक बढ़ोतरी न हो।

विज्ञानियों का कहना है कि धान के जिन इलाकों में रोपाई होनी है, वहां के लिए यह काफी फायदेमंद है। नर्सरी में लगी पौध झुलसने लगी थी। इसी तरह बेलवाली सब्जियों के लिए भी फायदा है, बशर्ते वर्षा लगातार हो। यदि वर्षा लगातार नहीं होगी और तेज धूप होगी तो फफूंदजनित बीमारियों का प्रकोप हो सकता है। ऐसे में किसान सतर्क रहें।