बालों की अगर सही देखभाल की जाए, तो बाल हमारी खूबसूरती पर चार चांद लगा देते हैं। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि सही Hair Care Routine फॉलो किया जाए, जिसमें Hair cleanser सबसे अहम भूमिका निभाता है। क्योंकि, सिल्की और स्मूद बालों के लिए सबसे जरूरी है कि हमारी स्कैल्प साफ रहे। स्कैल्प पर गंदगी जमा होनी की वजह से हेयर फॉलिकल्स ब्लॉक हो जाते हैं और इस कारण बाल झड़ने लगते हैं।

साथ ही, इसकी वजह से बालों को सही पोषण भी नहीं मिल पाता है, जिसके कारण वे दो मुंहे हो जाते हैं और रूखे नजर आते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप अपने स्कैल्प को नियमित रूप से साफ करें। हालांकि, केमिकल युक्त शैम्पू के इस्तेमाल से बालों को नुकसान भी पहुंच सकता है। इसलिए हम आपको कुछ ऐसे Natural Hair Cleansers के बारे में बताने वाले हैं, जो आपके बालों को साफ भी करेंगे और इनसे कोई नुकसान भी नहीं होगा। आइए जानें।

रीठा : रीठा में मौजूद सैपोनिन स्कैल्प में जमा ऑयल और गंदगी को साफ करता है और बालों को रूखा नहीं बनाता। इसलिए सदियों से इसका इस्तेमाल बालों के लिए किया जाता आया है। रीठा पाउडर में पानी मिलाकर, उसका एक पेस्ट बना लें। ध्यान रहे कि पेस्ट ज्यादा गाढ़ा न हो। पेस्ट ज्यादा गाढ़ा होने की वजह से वह बालों में ठीक से लग नहीं पाएगा। इसे बालों में लगाने के बाद कुछ समय के लिए छोड़कर दें और ठंडे पानी से धो लें। बालों को धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल न करें।

शिकाकाई : शिकाकाई भी बालों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। यह बालों के नेचुरल ऑयल खत्म नहीं होने देता, जिससे बाल रूखे नहीं होते और सिल्की, स्मूद नजर आते हैं। नेचुरल ऑयल मौजूद होने की वजह से डैंड्रफ नहीं होता और स्कैल्प में खुजली नहीं होती। इसलिए शिकाकाई स्कैल्प को नेचुरली साफ करता है।

बेनटोनाइट क्ले : बेनटोनाइट क्ले, स्कैल्प में मौजूद गंदगी को साफ करने में काफी मदद करता है। लेकिन यह बाकी क्ले की स्कैल्प के मॉइस्चर को नहीं खत्म करता, जिससे बाल फ्रिजी नजर नहीं आते और बाल सिल्की नजर आते हैं। इस क्ले को कुछ समय के लिए पानी में भिगोकर रखें, फिर इसका पेस्ट बनाकर बालों पर लगाएं और कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से बालों को धोएं।

मुलतानी मिट्टी : मुलतानी मिट्टी का इस्तेमाल सिर्फ चेहरे पर ही नहीं, बल्कि स्कैल्प की सफाई के लिए भी किया जाता है। यह हेयर फॉलिकल्स के पास की गंदगी को साफ करता है और स्कैल्प की ऑयलीनेस को भी कम करता है। इसका पेस्ट बनाने के लिए इस मिट्टी को पानी में आधे घंटे के लिए भिगोकर रखें और फिर इसका पेस्ट बना लें। इसे स्कैल्प लगाकर मसाज करें और पानी से धो लें।

बेसन : बेसन सिर्फ स्कैल्प साफ नहीं करता, बल्कि यह बालों को पोषण भी देता है। दरअसल, बेसन में प्रोटीन मौजूद होता है, जो बालों को मजबूती देता है। इसलिए बालों को बेसन से साफ करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए अपनी बालों की लंबाई के अनुसार बेसन लें और उसमें दही और नींबू का रस मिलाएं। दही और नींबू डैंड्रफ साफ करने और बालों को शाइनी बनाने में मदद करते हैं। इस पेस्ट को बालों पर लगाकर कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें।