शिकागो जाने वाली यूनाइटेड एयरलाइंस के एक विमान ने उड़ान भरने के तुरंत बाद दरवाजा खुलने कारण टम्पा में आपातकालीन लैंडिंग की। यूनाइटेड एयरलाइंस के एक विमान को बुधवार को टम्पा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उस समय उतारना पड़ा, जब चालक दल को संकेत मिला कि एक दरवाजा खुला हुआ है।

यह घटना अलास्का एयरलाइंस के एक विमान में बीच हवा में दरवाजा अलग हो जाने के भयानक वाकये के कुछ ही दिन बाद हुई है। यूनाइटेड फ्लाइट नंबर 2434 फ्लोरिडा के सरसोटा से शिकागो जा रही थी, तभी पायलट्स ने खुले दरवाजे की संकेतक रोशनी देखी और हवाई अड्डे के अधिकारियों से संपर्क किया। उन्होंने सुरक्षा उपाय के रूप में विमान को निकटतम हवाई अड्डे पर मोड़ने का फैसला किया, फिर टम्पा हवाई अड्डे पर इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई।

उड़ानों पर नजर रखने वाली वेबसाइट 'फ्लाइट अवेयर' के अनुसार, एयरबस ए319 विमान सारासोटा/ब्रैडेंटन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से अपराह्न् तीन बजकर 42 मिनट पर रवाना हुआ और शाम चार बजकर 35 मिनट पर टम्पा पहुंचा। विमान में 123 यात्री और चालक दल के पांच सदस्य सवार थे।

एयरलाइन ने कहा तकनीकी खराबी के कारण लैंडिंग

यूनाइटेड एयरलाइन के एक प्रवक्ता ने कहा कि संभावित यांत्रिक समस्या को हल करने के लिए आज दोपहर एहतियात के रूप में आपातकालीन लैंडिंग की गई थी। प्रवक्ता ने इस बात की पुष्टि नहीं की कि क्या यह मुद्दा खुले दरवाजे से जुड़ा था। टम्पा हवाई अड्डे के एक प्रवक्ता ने कहा कि पायलट्स ने लैंडिंग का अनुरोध करते समय यही कारण बताया था।

अलास्का एयरलाइंस के साथ क्या हुआ था?

इस घटना से एक हफ्ते से भी कम समय पहले अलास्का एयरलाइंस द्वारा संचालित बोइंग 737 मैक्स 9 में उस समय बड़ी खराबी आ गई थी जब पोर्टलैंड, ओरेगन से होनोलूलू, हवाई की उड़ान के दौरान एक आपातकालीन दरवाजा खुल गया था। यह दरवाजा 16,000 फीट की ऊंचाई पर खुलकर  गिर गया, जिससे विमान के किनारे में एक बड़ा छेद बन गया और यात्रियों को हवा के दबाव में अचानक गिरावट का सामना करना पड़ा।

अलास्का एयरलाइंस की उड़ान संख्या 1282 में 171 यात्री और चालक दल के छह सदस्य सवार थे। विमान की सिएटल-टैकोमा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आपात लैंडिंग कराई गई, गनीमत यह रही कि हादसे में किसी यात्री को गंभीर चोट नहीं आई। संघीय विमानन प्रशासन (एफएए) ने सभी बोइंग 737 मैक्स 9 विमानों को उड़ान फिर से शुरू करने से पहले केबिन डोर एग्जिट प्लग, डोर कंपोनेंट्स और फास्टनरों के निरीक्षण का आदेश दिया है।

यूनाइटेड एयरलाइंस और अलास्का एयरलाइंस केवल दो अमेरिकी वाहक हैं जो विमान के इस मॉडल का संचालन करते हैं। दोनों एयरलाइनों ने अपने कुछ मैक्स 9 विमानों में ढीले हार्डवेयर मिलने की सूचना दी है।