शिमला । कुल्लू-मनाली में इस समय भारी बर्फबारी हो रही है। हालां‎कि लोग यहां पर लंबे समय से बर्फबारी-बारिश का इंतजार कर रहे थे। अब ले‎किन हिमाचल प्रदेश के टू‎रिस्टों के लिए यह खुशखबरी है। प्रदेश भर में मनाली, कुल्लू, लाहौल स्पीति, डलहौजी, पांगी, भरमौर सहित ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हुई है। साथ ही मंडी, हमीरपुर, बिलासपुर सहित अन्य जिलों में बारिश हुई है। इस दौरान लाहौल स्पीति में अटल टनल सहित अन्य इलाकों में बड़ी संख्या में टूरिस्ट फंस गए थे, जिन्हें कुल्लू और लाहौल पुलिस ने सुर‎क्षित निकाला है। फिलहाल, बुधवार को प्रदेश के मंडी, कुल्लू, मनाली सहित ज्यादातर इलाकों में बादल छाए हुए हैं। ताजा जानकारी के अनुसार, कुल्लू पुलिस ने अटल टनल रोहतांग से सोलंगनाला तक 300 पर्यटकों को सुरक्षित रेस्क्यू कर मनाली पहुँचाया है। एसडीएम रमन शर्मा ने एसएचओ तहसीलदार और लोकल लोगों के साथ मिलकर रेस्क्यू अभियान चलाया है।
एसडीएम रमन शर्मा ने बताया कि अटल टनल रोहतांग के आसपास भारी बर्फबारी में फंसे 50 पर्यटक वाहनों और एचआरटीसी बस मे क़रीब 300 पर्यटकों को प्रशासन की टीम ने सकुश‎ल मनाली पहुंचाया। एसडीएम रमन शर्मा ने बताया कि रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर सभी टूरिस्ट सुरक्षित निकाल ‎लिए गए हैं। इधर बर्फबारी का इंतजार कर रही मनाली की प‎ब्लिक के लिए भी खुशखबरी है। मनाली शहर में सीजन का पहला हिमपात देर रात हुआ। यहां मंगलवार देर शाम पहले बारिश हुई औऱ फिर बर्फबारी भी हुई। बर्फबारी के चलते मनाली में पर्यटन कारोबारी और किसान-बाग़वानों के चेहरे खिल गए हैं। 
लाहौल स्पीति के एसपी मयंक ने बताया कि पुलिस ने जिले में बर्फबारी के दौरान फंसे पर्यटक और वाहनों को कोकसर से रेस्क्यू किया है। पुलिस पर्यटकों एवं स्थानीय लोगों की सुरक्षा के लिए लगातार पेट्रोलिंग की जा रही है। एसपी ने बताया कि जिले में कोई भी पर्यटक वाहन बर्फबारी में नहीं फंसे हैं। लाहौल स्पीति में देर रात जमकर बर्फ गिरी है। यहां पर घाटी के शिंकुला दर्रे, बारालाचा रोहतांग और कुंजम जोत समेत ऊंचाई वाले पहाड़ों पर बर्फबारी हुई है। इसके अलावा, चंबा के डलहौजी, भरमौर, पांगी सहित अन्य इलाकों में हल्की बर्फबारी दर्ज की गई है। फिलहाल, शिमला शहर में बर्फबारी का इंतजार हो रहा है।