सोनम कपूर ने अपने इंस्टाग्राम स्टोरी पर अपनी डिलीवरी से जुड़ी कई जानकारियां शेयर की हैं। जो प्रेग्नेंट महिलाओं के बहुत काम आ सकती हैं। तो अगर आप भी नॉर्मल डिलीवरी चाहती हैं तो फॉलो करें उनके ये टिप्स।

बॉलीवुड एक्ट्रेस और फैशन आइकन सोनम कपूर अपनी प्रोफेशनल लाइफ से ज्यादा पर्सनल लाइफ को लेकर चर्चा में रहती हैं। बीते महीनों में एक्ट्रेस अपनी प्रेग्नेंसी को लेकर सुर्खियों में बनी रही थीं और 20 अगस्त को बेटे वायु को जन्म दिया है। अब सोनम ने इंस्टाग्राम पर अपनी प्रेग्नेंसी से जुड़ी जर्नी पर बात की है। उन्होंने बताया है कि किस तरह उन्होंने नेचुरली अपने बेटे वायु को जन्म दिया। इसके अलावा वह बेटे को ब्रेस्ट फीडिंग भी बहुत आसानी से करा पा रही हैं।

स्ट्रेचमार्क ना होने को लेकर भी दिए टिप्स

सोनम ने आगे कहा, 'मैं डॉक्टर के कॉन्टेक्ट में थी। उन्होंने आयुर्वेदिक तरीके से प्रैक्टिस करवाई और कई तरह की क्रिएटिव हीलिंग भी सिखाई। मैंने उन पर पूरा भरोसा किया। इसके चलते मेरी नेचुरल डिलीवरी हुई और मैं अपने बेटे को आसानी से ब्रेस्ट फीडिंग करा रही हूं।' सोनम ने इस मौके पर इस बारे में भी जानकारी दी कि स्ट्रेचमार्क ना हो इसके लिए वह क्या करती थी। उन्होंने बताया कि वो प्रोटीन और कोलेजन अपनी डाइट में लेती थी।

डेंटल प्रॉब्लम के लिए ऑइल पुलिंग

सोनम ने अपनी इंस्टा स्टोरी में बताया कि प्रेग्नेंसी के दौरान उन्हें दांतों से जुड़ी समस्याएं भी हुई थी जिसके लिए उन्हें डॉक्टर के पास जाना पड़ा था। जिससे राहत पाने के लिए उन्होंने ऑइल पुलिंग की थी। जो मुंह के बैक्टीरिया दूर करने का कारगर तरीका है।

फलों का भी करें सेवन

बॉडी में पोटैशियम की मात्रा बनाए रखने के लिए खरबूजे, आम, आलू बुखारा, केले, संतरा, रेड, पिंक ग्रेपफ्रूट वगैरह जमकर खाएं। आयरन और फॉलिक एसिड के लिए साबुत अनाज को डाइट में शामिल किया। प्रोटीन के लिए बीन्स, दाल, मटर, नट्स, सीड्स, चिकन के साथ ही उन्होंने बताया कि प्रेग्नेंसी में पानी पीते रहना भी बेहद जरूरी है।