बारिश का मौसम बालों के लिए तो खराब होता ही है साथ ही स्किन के लिेए भी। चिपचिपाहट भरे मौसम से एक अलग ही तरह की इरीटेशन होती है, साथ ही इस मौसम में फंगल इन्फेक्शन्स की वजह से पिंपल की परेशानी भी बढ़ जाती है। अगर आप इस मौसम में इन परेशानियों से बचे रहना चाहती हैं, साथ ही चेहरे की चमक भी बढ़ाना चाहती हैं, तो महंगी क्रीम और पॉर्लर ट्रीटमेंट पर पैसे बर्बाद करने की जगह बस रोजाना इस स्किन केयर रूटीन को फॉलो करें। सिर्फ बारिश ही नहीं, दूसरे मौसम में भी आपकी स्किन रहेगी हेल्दी एंड हैप्पी।

एक्सफोलिएशन

इस स्किन केयर रूटीन का पहला स्टेप है एक्सफोलिएशन। क्लीन एंड क्लियर स्किन के लिए हफ्ते में 2 से 3 बार स्किन एक्सफोलिएशन बेहद जरूरी है। एक्सफोलिएशन से डेड स्किन सेल्स निकल जाते हैं। जिससे स्किन साफ नजर आती है। ग्लोइंग स्किन के लिए यह एक बेहद जरूरी स्टेप है।

क्लेंजिंग

हफ्ते में एक या दो बार नहीं, बल्कि क्लींजिंग रोजाना करनी चाहिए। मार्केट में आपको आसानी से क्लेंजर मिल जाएगा लेकिन आप घर में भी तरह-तरह की नेचुरल चीज़ों से क्लेंजर तैयार कर सकती हैं। कोकोनट ऑयल, टी-ट्री ऑयल, एप्पल साइडर विनेगर, एलोवेरा, हनी गुलाब जल का इस्तेमाल भी चेहरे को साफ करने के लिए कर सकते हैं।

टोनिंग

क्लेंजिंग के बाद आपके स्किन पोर्स खुल जाते हैं, जिससे स्किन में डस्ट जमा होने लगता है। जिससे तरह-तरह की स्किन प्रॉब्लम्स हो सकती है। इससे बचने के लिए आपको टोनर का इस्तेमाल करना चाहिए। टोनर भी मार्कट में अवेलेबल है। लेकिन आप ग्रीन टी, नींबू, या गुलाब जल से भी हर्बल टोनर बना सकती हैं।

मॉइश्चराइजिंग

सबसे लास्ट और जरूरी स्टेप मॉश्चराइजिंग है। जिसके बिना ये स्किन केयर रूटीन अधूरा है। मॉइश्चराइजिंग से स्किन सॉफ्ट और हाइड्रेटेड रहती है। इसके लिए आप नारियल का तेल इस्तेमाल कर सकती हैं। वैसे जैतून का तेल भी एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर है।