नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के रनवे पर जियो टेक्सटाइल मेंब्रेन बिछाने का काम शुरू हो गया है। नमी प्रतिरोधी यह कपड़ा रनवे की ऊपरी सतह को सुरक्षित रखेगा। जियो टेक्सटाइल मेंब्रेन के ऊपर रनवे की ऊपरी सतह का निर्माण होगा।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पहले चरण में एक रनवे, टर्मिनल बिल्डिंग और एयर ट्रैफिक कंट्रोल टावर का निर्माण हो रहा है। इसमें दिन रात करीब तीन हजार श्रमिक और मशीन जुटी हैं।

एयरपोर्ट के 3.9 किमी लंबे रनवे पर जियो टेक्सटाइल मेंब्रेन बिछानी है। इसकी खासियत है कि यह जमीन की नमी को ऊपरी सतह पर आने से रोकती है। इस मेंब्रेन के बिछाने से रनवे की ऊपरी सतह को सुरक्षा मिलेगी। नमी आदि से पूरी तरह सुरक्षित होगी।

इससे अधिक समय से रनवे को क्षतिग्रस्त होने से सुरक्षित रखा जा सकेगा। मेंब्रेन के ऊपर कंक्रीट आदि डालकर रनवे की ऊपरी सतह का निर्माण किया जाएगा। रनवे के समानांतर ही एयरट्रैफिक कंट्रोल टावर का निर्माण हो रहा है।

पिछले दिनों इस टावर की पहली मंजिला का कंक्रीट स्लैब डाला गया था और टर्मिनल बिल्डिंग में तापमान को नियंत्रित करने वाली राफ्ट का काम पूरा किया गया था। इस साल के अंत तक एयर ट्रैफिक कंट्रोल टावर को नागर विमानन महा निदेशालय को सौंप दिया जाएगा।

इसके बाद टावर में तकनीकी उपकरण लगाए जाएंगे। अगले साल की शुरूआत में एयरपोर्ट का निर्माण कार्य पूरा कर इसे ट्रायल के लिए सौंप दिया जाएगा। अक्टूबर 2024 से एयरपोर्ट पर व्यवसायिक उड़ान सेवा शुरू हो जाएगी।