सर्दियों का सीजन अपने साथ सर्द हवाएं लेकर आता है, जिससे न सिर्फ शरीर बल्कि हमारे स्किन भी प्रभावित होते हैं। इसकी वजह से हमारे होंठ भी सूखने लग जाते हैं। इनमें नमी की कमी हो जाती है और इन पर पपड़ियां पड़ने लग जाती हैं। इतना ही नहीं अंदर से हाइड्रेशन की कमी होने के कारण ये काले भी पड़ जाते हैं। हालांकि, कई लोग इसे अनदेखा कर देते हैं, जिससे इनमें नमी की कमी इस हद तक बढ़ जाती है कि इनसे खून भी निकलने लगता है।

ऐसे में इसे लेकर सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि इससे न केवल आपको बोलने में दिक्कत होगी, बल्कि ये आपकी खूबसूरती में भी दाग लगा सकता है। इसलिए कुछ घरेलू उपायों को करके आप अपने होंठों को फिर से नर्म और मुलायम बना सकते हैं। मौसम के हिसाब से सम्पूर्ण पोषण न मिलने पर बाहर की सर्दी हो या प्रदूषण शरीर को प्रभावित करता है। ऐसे में सबसे पहले अपने डाइट प्लान को मौसम के हिसाब से मैनेज करें और फिर कुछ सावधानियां बरतने पर होठों के फटने जैसी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं होठों को नर्म और मुलायम बनाने के कुछ उपायों के बारे में-

बैलेंस डाइट प्लान मेंटेन करें

कोई भी मौसम हो खुद को पर्याप्त पानी,जूस या सूप पीकर हाइड्रेटेड रखना जरूरी है। इसके बाद प्रोटीन, विटामिन, फाइबर जैसे पोषक तत्वों से और मिनरल से भरपूर आहार का सेवन जरूर करें।

अपने होठों को एक्सफोलिएट करें

होठों को प्राकृतिक रूप से गुलाबी और नर्म बनाने के लिए इन्हें एक्सफोलिएट करना सबसे अच्छा उपाय है। इससे इनके ऊपर पड़ी पपडियां खुद ब खुद निकल जाएंगी और ये अपने खूबसूरत गुलाबी रंग में वापस आ जाएंगे। साथ ही इनमें पहले से अधिक निखार आ जाएगा।

होठों को नेचुरली एक्सफोलिएट करने के तरीकें

  • दरदरी पीसी हुई चीनी में 2 से 4 बूंद नारियल का तेल मिलाकर स्क्रब तैयार करें। इसे अपने होठों पर लगाएं और कुछ देर बाद बहुत ही हल्के हाथों से इन्हें साफ करें। इससे होठों पर जमी डेड स्किन निकल जाएगी।
  • होठों को प्राकृतिक तरीके से नर्म और मुलायम बनाने के लिए डेयरी प्रोडक्ट का इस्तेमाल सबसे बढ़िया है। इसके लिए मलाई या मक्खन से इनकी मसाज करें। इससे इन्हें अंदर तक पोषण मिलेगा।
  • रात में सोने से पहले एक चम्मच बादाम के तेल में 2 से 4 बूंद नींबू का रस डालकर होठों पर लगाएं और इसे रातभर छोड़ दें। सुबह गुनगुने पानी से साफ करें। आप इससे बेहतर परिणाम अनुभव करेंगे।
  • विटामिन ई युक्त बादाम का तेल रोज रात को सोने से पहले होठों पर लगाने से इनकी नई परतें आने लगती हैं और वे बेहद मुलायम और खूबसूरत दिखने लगतें हैं।
  • चुकंदर के रस में थोड़ा शहद मिलाकर कुछ समय के लिए होठों पर लगाएं और फिर इसे धो लों। इससे आपके होंठों की प्राकृतिक नमी और रंगत वापस आ जाएगी। साथ ही भरपूर पोषण पाकर ये पहले से भी अधिक खूबसूरत दिखने लगते हैं।