हर कोई ये चाहता है कि बढ़ती उम्र में भी उनकी त्वचा पर किसी तरह का कोई असर ना पड़े लेकिन ऐसा नहीं है। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, वैसे-वैसे त्वचा पर बदलाव दिखाई देने लगते हैं।  बढ़ते प्रदूषण की वजह से कम उम्र में ही झुर्रियों, फाइन लाइंस, दाग-धब्बे, पिगमेंटेशन से चेहरा खराब नजर आने लगता है। इनसे छुटकारा पाने के लिए लोग स्किन केयर ट्रीटमेंट कराते हैं। बहुत से लोग तो महंगे-महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करके इन परेशानियों से राहत पाने की कोशिश करते हैं।

घी और बेसन

अगर आपकी त्वचा काफी रूखी है तो एक बड़े चम्मच में एक चम्मच घी मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट इसे लगाने के बाद चेहरे को धो दें। इससे आपको जरूर फायदा मिलेगा। ये पैक चेहरे की मृत कोशिकाओं को हटाने में भी मददगार है। इससे झुर्रियों को कम करने में भी मदद मिलती है।

घी और शहद

अगर आप कम उम्र में होने वाली फाइन लाइंस, रिंकल्स, लूज स्किन की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो 1-1 चम्मच घी, शहद को मिक्स करके स्किन पर अप्लाई करें। कुछ दिन इसके इस्तेमाल से आपको राहत जरूर मिलेगी।

घी, नीम पाउडर और हल्दी

इन तीनों को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें और इसे चेहरे पर लगाएं। इस पैक में मौजूद तत्व त्वचा से जुड़ी कई परेशानियों को दूर करने में मददगार होते हैं।

घी और मुल्तानी मिट्टी

चेहरे पर ग्लो लाने के लिए सदियों से घी और मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में आप एक बड़े चम्मच में एक छोटा चम्मच घी मिलाकर चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद इसे साफ कर लें। इसके इस्तेमाल से ब्लैकहेड्स की समस्या नहीं होती है।