जो सफेद बालों की परेशानी से जूझ रहे हैं, वह इन्हें छिपाने के लिए मेहंदी का खूब इस्तेमाल करते हैं। यह बालों को मजबूत, घना और चमकदार भी बनाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि केवल सफेद बालों के लिए ही नहीं बल्कि मेहंदी अन्य लोगों के बालों के लिए भी काफी फायदेमंद है। इस आर्टिकल में हम यही जानेंगे बालों में मेहंदी लगाना क्यों अच्छा है।

मेंहदी हरे रंग की एक जड़ी-बूटी है, जिसका इस्तेमाल भारत में सदियों से किया जा रहा है। इसमें मौजूद गुण न केवल हाथों को सजाने या सफ़ेद बालों को छुपाने के काम आते हैं, बल्कि बालों को हेल्दी बनाने में भी मदद करते हैं।

बाल हेल्दी बनाए

बालों को स्वस्थ, चमकदार और घना बनाने के लिए महीने में दो बार मेहंदी पैक लगाएं। यह बालों के खोए हुए स्ट्रेंथ और चमक को वापस लाने में मदद करता है। इसके अलावा यह बालों के नेचुरल बैलेंस को प्रभावित किए बिना स्कैल्प के एसिड-डैमेज को सुधारता है। बेहतर रिजल्ट पाने के लिए मेंहदी को आंवला-पीसे हुए पानी में दो घंटे तक भिगोकर रखें और स्कैल्प के साथ बालों पर लगाएं।

बालों को कंडीशन करे

मेंहदी बालों के लिए बेहतरीन कंडीशनर का काम करता है। यह प्रत्येक हेयर शाफ्ट को कवके, उसपर एक सुरक्षात्मक परत बनाता है, जो बालों को डैमेज से बचाता है। मेंहदी के रेगुलर इस्तेमाल से बालों में जरूरी मॉइश्चराइजर को बनाए रखने में मदद मिलती है। इसी के साथ वे काफी घने और मजबूत भी बनते हैं। यह हर्बल हेयर पैक बालों में नेचुरल शाइन और चमक जोड़कर उन्हें स्मूद बनाता है।

सफेद बाल छिपाए

अगर आप बिना केमिकल अपने सफेद बालों को छिपाना चाहते हैं, तो मेंहदी इसका सबसे बेहतरीन जवाब है। इसमें कोई अमीनो एसिड या दूसरी तरह के केमिकल नहीं होते हैं, जो बालों से नमी छीन लें या फिर उन्हें डैमेज्ड या बेजान बना दें। पानी में दो बड़े चम्मच सूखा आंवला, एक चम्मच काली चाय और दो लौंग डालकर उबालें। अब इस पानी को छान लें और उसमें मेहंदी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। रात भर या कम से कम दो घंटे के लिए छोड़ दें और फिर इसे बालों पर लगाएं।

डैंड्रफ ठीक करे

मेंहदी रूसी को काफी प्रभावी ढंग से ठीक करने के लिए जानी जाती है। एक से दो चम्मच मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगो दें और सुबह पीस लें। थोड़ा सा सरसों का तेल गर्म करें और उसमें मेहंदी की कुछ पत्तियां डालें। अब इसे ठंडा होने दें और तेल में मेथी का पेस्ट डालें। मोटे कणों से छुटकारा पाने के लिए चाहें, तो तेल के मिक्स्चर को छान सकते हैं और शैम्पू से एक घंटे पहले इसे स्कैल्प पर लगा सकते हैं।