पास्ता, चाउमीन, बर्गर, पिज्जा जैसे जंकफूड बच्चों को खूब पसंद करते हैं। लेकिन सब्जियों को खाने के नाम पर बहाने बनाते हैं। अगर आपके घऱ में बच्चों को सब्जियों को खाना नहीं पसंद है। तो उन्हें पास्ता के साथ मिलाकर खिला सकती हैं। इससे पास्ता सेहतमंद और स्वादिष्ट दोनों बन जाएगा। वैसे वेजिटेबल पास्ता की ये रेसिपी केवल बच्चे ही नहीं बल्कि बड़े भी पसंद करेंगे। साथ ही टिफिन के लिए भी ये रेसिपी आसान है। जिसे झटपट बनाकर तैयार किया जा सकता है और बच्चे पूरा टिफिन खत्म करके ही घऱ आएंगे।

सामग्री : पास्ता या मैक्रोनी दो कप, एक टमाटर, एक प्याज, शिमला मिर्च, ब्रोकोली, फूलगोभी, गाजर, बींस, उबले पालक के पत्ते, टमाटर की प्यूरी, अदरक-लहसुन का पेस्ट,बटर, स्वादानुसार नमक, चिली फ्लेक्स और मिक्स्ड हर्ब्स।

विधि : सबसे पहले किसी गहरे बर्तन में चार कप पानी रखकर गर्म करें। इस पानी में दो से तीन बूंद तेल की डाल दें। साथ में नमक भी डाल दें। अब पास्ता डालकर पकने के लिए छोड़ दें। जब पास्ता पक जाए तो गैस बंद कर दें और पानी से पास्ता को निकालकर ठंडे पानी में डाल दें। अच्छी तरह से छानकर किनारे रख लें। एक दूसरे बर्तन में ब्रोकली, फूलगोभी, बींस और गाजर को पानी में पका लें। उबले हुए पालक को पीसकर पेस्ट तैयार कर लें।

पैन को गैस पर रखें और बटर डालें। जब बटर गर्म हो जाए तो अदरक-लहसुन का पेस्ट डाल दें। बारीक कटा प्याज डालकर भूनें। जब प्याज भुनने लगे तो कटा हआ टमाटर और शिमला मिर्च डालें। हल्का सा पकने के बाद इसमे पकी हुई सारी सब्जियां और मटर भी डाल दें। साथ में पालक और टमाटर की प्यूरी डालकर कुछ देर पकने दें। अब इसमे चिली फ्लेक्स और मिक्स्ड हर्ब्स डालें। पास्ता डालकर चलाएं और गैस बंद कर दें। सबसे आखिर में क्रीम डालें। आप चाहें तो चीज को घिसकर डाल सकते हैं। बच्चों के साथ बड़ों को भी वेजिेटेबल पास्ता खूब पसंद आएगा।