वैसे तो लोग सामान्य तौर पर शादी के समय सोना के गहने और अन्य सामान खरीदते हैं लेकिन भारत में त्योहारी सीजन में सोना खरीदना शुभ माना जाता है या यूं कहें की निवेश कों सोने में निवेश करना का यह अच्छा मौका होता है।

देश में त्योहारी सीजन खासकर दिवाली से पहले धनतेरस में गोल्ड की डिमांड सबसे ज्यादा होती है। गोल्ड में निवेश एक ऐसा सुरक्षित निवेश है जिससे नुकसान होना ना के बराबर है।

अब तक सोने ने दिया 20 प्रतिशत से अधिक का रिटर्न

पिछली दिवाली यानी साल 2022 की दिवाली के बाद से अब तक गोल्ड ने 20 प्रतिशत से अधिक का रिटर्न दिया है। घरेलू बाजार में सोने की कीमतें लगभग 10,000 रुपये प्रति 10 ग्राम बढ़कर 60,700 रुपये हो गई हैं।

गुड रिटर्न वेबसाइट के मुताबिक वर्तमान में 24 अक्टूबर को 24 कैरेट 10 ग्राम सोने की कीमत राजधानी दिल्ली में 61,840 रुपये है।

त्योहारी सीजन में कीमतों में जारी रह सकती है तेजी

विशेषज्ञों की माने तो आगामी त्योहारी सीजन में सोने की कीमतें ऊंची बनी रहेंगी। पिछले हफ्ते 20 अक्टूबर को सोने की कीमतें अपने पांच महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गई थी। पिछले दो हफ्ते में सोने की कीमतों में 9 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है।

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में, हाजिर सोना 0.2 प्रतिशत बढ़कर 1,976.99 डॉलर प्रति औंस पर था, जबकि अमेरिकी सोना वायदा 1,988.10 डॉलर पर स्थिर था।

कल क्या था सोने का भाव?

हालांकि कल सोने की कीमतों में गिरावट देखने को मिली थी। सोमवार 23 अक्टूबर को एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार दिल्ली में सोने की कीमत 250 रुपये घटकर 61,600 रुपये प्रति 10 ग्राम पर थी।

वहीं चांदी भी कल 250 रुपये सस्ती होकर 75,000 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई थी। आज दशहरा के मौके पर शेयर बाजार बंद है।

मांग बढ़ने से बढ़ सकती है कीमत

व्यापार के सरल नियमों के मुताबिक अगर डिमांड बढ़ती है तो कीमतों में इजाफा होता है। इसी प्रकार इस त्योहारी सीजन भी डिमांड में बढ़तोरी के मद्देनजर सोनो की कीमतें बढ़ सकती है।