Hair Care Tips: बाल स्ट्रेट हों या फिर कर्ली जब तक ये लंबे, घने और शाइनी न हो, तो आपकी खूबसूरती में चार चांद नहीं लगते है, इसलिए इसकी नेचुरल खूबसूरती को बनाए रखना बहुत जरूरी है। कई बार बदलते मौसम ,प्रदूषण या कुछ शारीरिक कमियों की वजह से हमारे बाल ड्राई और फ्रिजी हो जाते हैं या फिर झड़ने लगते हैं। ऐसे में इनका उचित रख रखाव जरूरी है। अगर आपके बाल भी लंबे समय से रूखे और बेजान हैं, तो ये नेचुरल हेयर मास्क ट्राई कर सकते हैं।

जब शैम्पू और कंडीशनर करने के बाद भी बाल लगातार रूखे और बेजान बने रहते हैं, तब इनको फिर से शायनी बनाने के लिए हेअर मास्क की जरूरत होती है।

ड्राई बालों के लिए हेयर मास्क

नारियल तेल और पका केला

नारियल के तेल में पके केले को अच्छे से ब्लेंड करके उसमें थोड़ा सा नारियल का दूध मिलाएं और इसे अपने बालों पर 20 से 25 मिनट तक लगाएं और फिर नॉर्मल पानी से साफ कर लें।

एलोवेरा जेल और शहद

एलोवेरा जेल में शहद मिलाकर इस हेयर मास्क को रूखे बालों पर लगाएं। इससे बालों का रूखापन कम होगा, साथ ही बाल डैंड्रफ फ्री भी हो जाएगा।

ऑयली बालों के लिए हेयर मास्क

नींबू, शहद और एलोवेरा जेल

नींबू,शहद और एलोवेरा जेल को मिलाकर ऑयली बालों के लिए हेयर मास्क तैयार करें और इसे 15 से 20 मिनट तक अपने बालों पर लगाएं फिर नॉर्मल पानी से धो लें।

मुल्तानी मिट्टी और शहद और दही

भीगी हुई मुल्तानी मिट्टी में शहद और दही को मिलाकर बालों पर 15 से 20 मिनट तक लगाकर नॉर्मल पानी से धो लें।

अन्य हेअर मास्क जो बनाएं बालों को कुदरती चमकदार और मजबूत

  • आलू के रस में अंडे की जर्दी और शहद मिलाकर लगाएं।
  • दही एलोवेरा जेल को मिक्स कर बालों पर लगाएं।
  • दो चम्मच मेथी भींगे हुए पाउडर में एलोवेरा जेल मिलाकर बालों में लगाएं।
  • बालों को गुनगुने तेल से मसाज करें।