कभी-कभी जल्दबाजी में सब्जी पकाते समय तेल ज्यादा डाल दिया जाता है. कुछ लोग जानबूझकर भी ऐसा करते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि ज्यादा तेल से ग्रेवी अच्छी बनती है, लेकिन ऐसा नहीं है. ज्यादा तेल खाने से मोटापा, हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए, खाने में जितना हो सके उतना कम तेल इस्तेमाल करना चाहिए. अगर तेल ज्यादा हो जाए तो उसे अलग करने के लिए कुछ ट्रिक्स हैं, जिन्हें आपको जानना चाहिए.

फ्रिज में रख दें:

यदि आपकी सब्जी में तेल ज्यादा हो गया है तो उसे थोड़ी देर के लिए फ्रिज में रख दें. तेल में फैट होता है और फैट ठंड में जम जाता है. इसलिए, सब्जी को फ्रिज में रखने से तेल जम जाएगा, जिसके बाद आप इसे अलग कर सकते हैं.

बर्फ के टुकड़े: 

सब्जी की ग्रेवी से एक्स्ट्रा तेल को अलगे करने के लिए आप बर्फ के टुकड़े (ice cubes) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. बर्फ के टुकड़े को आप कुछ देर के लिए ग्रेवी में डाल दें. इससे तेल उसमें चिपक जाएगा और आप आसानी से इसे ग्रेवी से निकाल सकेंगे.

टिशू पेपर:

टिशू पेपर की मदद से भी आप सब्जी से तेल के अलग कर सकते हैं. टिशू पेपर में एब्जॉर्ब करने की क्वालिटी होता है, जिसके कारण यह सब्जी से एक्स्ट्रा ऑयल कर सकता है.

सब्जी को पानी में उबाल लें: यदि सब्जी में बहुत अधिक तेल है, तो आप इसे पानी में उबाल सकते हैं। इससे कुछ तेल निकल जाएगा.

ब्रेड: 

ब्रेड में पेपर टॉवल की तरह ही तेल सोखने की क्षमता होती है. इसलिए, आप ग्रेवी से अतिरिक्त तेल को निकालने के लिए ब्रेड का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए, आप ब्रेड को बड़े-बड़े टुकड़ों में काट लें और इसे ग्रेवी में डाल दें. कुछ मिनटों के बाद, ब्रेड तेल को सोख लेगी. फिर, आप ब्रेड को चम्मच से निकालकर फेंक सकते हैं.

सब्जी में दही या छाछ मिलाएं: 

यदि सब्जी में तेल की एक छोटी मात्रा है, तो आप इसमें दही या छाछ मिला सकते हैं. इससे तेल का स्वाद कम हो जाएगा.