छतरपुर   छतरपुर जिले के बिजवार में शनिवार को मौनिया महोत्सव मनाया गया। जिसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी शामिल हुए। स्थानीय कलाकारों को नृत्य करते देख सीएम इतना खुश हुए कि खुद भी उनके साथ मंच पर मौनिया नृत्य करने लगे। हाथ में मोर पंख लेकर वे जमकर नाचे। लोगों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने बिजावर विधानसभा क्षेत्र में 18 करोड़ रुपए राशि के विकास कार्यों को स्वीकृत करने की घोषणा की। साथ ही उन्होंने गोवंश की रक्षा के लिए समाज के सभी वर्गों से सहयोग करने की अपील की।

शिवराज बोले- मेरा मन नाचने का कर रहा है

मंच पर कार्यक्रम को संबोधित करने के दौरान स्थानीय कलाकारों को देख सीएम शिवराज सिंह चौहान बोले कि मुझे मौनिया नृत्य देखकर इनके साथ नाचने का मन हो रहा है। इसके बाद वे मौनिया कर रहे लोगों के पास पहुंचे और उनके साथ मौनिया नृत्य करने लगे।

जटाशंकर धाम के कायाकल्प की घोषणा की

सीएम शनिवार को बिजावर नगर के श्रीजानकी निवास मेला ग्राउंड परिसर में आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे। यहां उन्होंने जटाशंकर धाम का विकास तीर्थ स्थल के रूप में करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मौनिया नृत्य की पौराणिक कथा का जिक्र करते हुए कहा कि गोवंश पर संकट है। गोवंश की रक्षा के लिए समाज का सहयोग आवश्यक है। मुख्यमंत्री ने कहा कि श्री जटाशंकर धाम को अद्भुत स्थल बनाएंगे।

कोई गरीब बगैर राशन के नहीं रहेगा

मुख्यमंत्री ने सीएम जनसेवा शिविर के बारे में भी जानकारी दी और अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि प्रदेश की धरती पर कोई गरीब बगैर राशन के ना रहे। जिन बड़े आदमियों के नाम इसमें जुड़े हैं, वह काट दिए जाएं। इससे पहले कार्यक्रम में क्षेत्रीय विधायक राजेश शुक्ला ने कहा कि बिजावर विधानसभा क्षेत्र पिछड़ा हुआ है। यहां मूलभूत सुविधाओं का अभाव है। जिसके चलते पलायन होता है। इस दौरान विधायक ने क्षेत्रीय विकास से संबंधित मांग पत्र भी पढ़ा।

फसल बीमा देने का जिक्र

सीएम ने फसल का सर्वे करवाकर राहत राशि और फसल बीमा का लाभ देने की भी बात की। केन-बेतवा लिंक परियोजना के लिए 44 हजार करोड़ रुपए की स्वीकृति के लिए प्रधानमंत्री का आभार जताया और कहा कि इस परियोजना के पूरे हो जाने से प्रदेश में सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी मिलेगा। घर-घर पीने का भी पानी पहुंचेगा। मुख्यमंत्री ने मेडिकल की पढ़ाई हिंदी में करवाए जाने को भी बड़ी उपलब्धि बताया।