सेमीकंडक्टर बनाने वाली दुनिया की दिग्गज अमेरिकी कंपनी इंटेल कॉरपोरेशन में पैमाने पर छंटनी की तैयारी चल रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह छंटनी हजारों में हो सकती है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पर्सनल कम्प्यूटर की सेल में आई गिरावट के कारण इंटेल जैसी बड़ी कंपनी कर्मचारियों की छंटनी जैसा कड़ा फैसला लेने पर विवश हुई है।

रिपेार्ट के मुताबिक इंटेल इसी महीने के अंत में छंटनी की घोषणा कर सकती है। माना जा रहा है कि छंटनी का सबसे ज्यादा असर सेल्स और मार्केटिंग जैसे विभागों पर छंटनी का सबसे ज्यादा असर पड़नेवाला है। इन विभागों में लगभग 20% कर्मचारियों की छंटनी हो सकती है। बता दें कि जुलाई तक के आंकड़ों के मुताबिक इंटेल में करीब 1,13,700 कर्मचारी हैं। इंटेल की ओर से छंटनी से जुड़ी इस खबर पर अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है।

गौरतलब है कि इंटेल के दूसरी तिमाही के नजीते अनुमानों की तुलना में काफी कम रहे थे। उसके बाद कंपनी ने बाकी वित्तीय वर्ष के लिए अपनी सालाना बिक्री और मुनाफे के लक्ष्य में कटौती कर दी है। रिपोर्ट के मुताबिक इंटेल अपनी लागत घटाने के उपायों के दौर पर छंटनी की योजना बना रही है। जानकारों के मुताबिक के हाल के दिनों इंटेल के पीसी प्रोसेसर्स की ज्यादा मांग नहीं देखने को मिल रही है, जिसका उसके कारोबार पर असर पड़ा है। इस लिए कंपनी को मजबूरन छंटनी जैसा कड़वा कदम उठाने का फैसला लेना पड़ रहा है।