सर्दियां आ गई हैं तो कई लोगों ने नहाने के लिए गर्म पानी की ओर स्विच कर लिया होगा। ठंडी सुबह में गर्म पानी शरीर को एक गर्माहट पहुंचाता है। आपने सुना भी होगा कि गर्म पानी से नहाने के कितने फायदे हैं। इससे आपको अच्छी नींद आती है। यह ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करता है। आपकी मांसपेशियों की टेंशन को रिलीज करता है और हेल्दी स्किन के लिए अच्छा होता है।

बालों को गर्म पानी से क्यों नहीं धोना चाहिए?

हमारे हेयर शाफ्ट एक प्रोटीन से बनते हैं। यह प्रोटीन केराटिन होता है और यह हाइड्रोजन और डाईसल्फाइड बॉन्ड्स से बनता है।जब हेयर शाफ्ट में किसी भी तरह की हीट अप्लाई की जाती है, चाहे वो गर्म पानी हो, ब्लो ड्राई हो, आयरन, स्ट्रेटनिंग, रिबॉन्डिंग और पर्मिंग हो तो यह बॉन्ड्स टूट जाते हैं। यही कारण है कि अपने बालों को कभी भी गर्म पानी से नहीं धोना चाहिए।

गर्म पानी से बालों पर पड़ता है असर : तेज गर्म पानी डाईसल्फाइड बॉन्ड्स को तोड़ देता है, जिससे आपके बालों की चमक खत्म हो जाती है और यह ड्राई और फ्रिजी हो जाते हैं। गर्म पानी बालों के प्राकृतिक ऑयल को खत्म करता है और उन्हें ब्रिटल बनाता है। गर्म पानी के इस्तेमाल से स्कैल्प ड्राई हो जाता है और इसकी वजह से आपको खुजली और डैंड्रफ की समस्या हो सकती है। इससे आपकी जड़ें कमजोर हो जाती हैं और बालों का टेक्सचर भी डल हो जाता है। बालों के टूटने की समस्या भी उत्पन्न होती है।

बालों धोने के लिए कैसा पानी है अच्छा : अब यह बात तो तय हो गई कि बालों को तेज गर्म पानी से बिल्कुल नहीं धोना चाहिए।दरअसल, ठंडा पानी भी आपके बालों की वॉल्यूम कर उन्हें नुकसान पहुंचाता है। यह मॉइश्चर को आपके बालों में लॉक हो जाता है जिससे बाल फ्लैट दिखने लगते हैं।बालों को धोने के लिए गुनगुना पानी करना ज्यादा बेहतर है। गुनगुना पानी आपके हेयर क्यूटिकल्स को ओपन करता है, जिससे शैम्पू और कंडीशनर अपना काम अच्छी तरह कर पाते हैं। स्कैल्प और बाल अच्छी तरह साफ होते हैं और उनकी चमक बरकरार रहती है।

बालों को धोने के बाद कैसे रखें उनका ध्यान : कभी भी अपने गीले बालों तौलिए से जोर-जोर से नहीं पोंछना चाहिए। इससे बालों के टूटने की समस्या बढ़ती है। यह बालों को फ्रिजी भी बनाता है। इसकी बजाय कॉटन की टी-शर्ट या कपड़े से बालों को लपेटकर छोड़ दें।बालों से जब पानी निकल जाए और वो थोड़ा सूख जाएं तो उनकी प्राकृतिक चमक बनाए रखने के लिए हाथों में कॉइन-साइज सीरम लेकर स्ट्रैंड्स पर लगाएं। बालों पर सीधे कंघी का इस्तेमाल न करें। उन्हें पहले अपनी उंगलियों से सुलझाएं और फिर बड़े दांतों वाली कंघी की मदद से अपने बालों को सुलझाएं।गीले बालों को बिल्कुल न बांधें। गीले बाल बहुत नाजुक होते हैं और बांधने पर टूट सकते हैं।अपने बालों पर हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल कम से कम करें। अगर आपको अपने बालों पर हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल करना है तो सबसे पहले हीट रेजिस्टेंस स्प्रे जरूर लगाएं।