Ishant Sharma Birthday: भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा आज (2 सितंबर) को 36 साल के हो गए हैं। इशांत शर्मा ने 2007-08 के ऑस्ट्रेलिया दौरे के टेस्ट श्रृंखला के दौरान क्रिकेट जगत में अपनी पहचान बनाई थी। उन्होंने भारत की ओर से 100 से अधिक टेस्ट मैच खेले हैं और रेड-बॉल क्रिकेट में एक प्रमुख तेज गेंदबाज के रूप में खुद की पहचान बनाई। इसके अलावा, उन्होंने सीमित ओवरों के क्रिकेट में भी शानदार प्रदर्शन किया और 2013 में भारत की चैंपियंस ट्रॉफी जीत में योगदान दिया था। 2020 में उन्हें अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया। आखिरी बार इशांत ने नंबर 2021 में न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर टेस्ट मैच में खेलते नजर आए थे। उसके बाद से वो भारचीय टीम से बाहर चल रहे हैं। उनके टीम से बाहर होने की प्रमुख वजह उनकी फॉर्म है, लेकिन एक वक्त ऐसा भी था, जब वह अपनी घातक गेंदबाजी से रिकी पोंटिंग जैसे दिग्गजों को अपनी उंगली पर नचाते थे।

इशांत शर्मा के बारे में दिलचस्प बातें (Ishant Sharma Interesting Facts)


इशांत शर्मा दुनिया के सबसे लंबे क्रिकेटरों में से एक हैं, जिनकी हाइट 6 फीट 4 इंच है।
इशांत ने सिर्फ 14 साल की उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू किया था।
आईपीएल के पहले संस्करण के दौरान इशांत सबसे महंगे गेंदबाज बने थे, जब उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपने साथ 3.8 करोड़ रुपये में शामिल किया था।
इशांत शर्मा और विराट कोहली ने एक ही मैच में U-19 वनडे और टेस्ट क्रिकेट डेब्यू किया था। दोनों ने फर्स्ट-क्लास और रणजी ट्रॉफी डेब्यू भी एक ही मैच में किया।
2011-12 के ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान मेलबर्न टेस्ट के बॉक्सिंग डे पर इशांत ने अपनी सबसे तेज गेंद फेंकी थी, जिसकी गति 152.2 किमी/घंटा थी।
इशांत शर्मा, कपिल देव के अलावा एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने एक विदेशी टेस्ट मैच में 4 बार छह से ज्यादा विकेट लेने का कारनामा किया है।
यह भी पढ़ें: DPL T20: टी20 लीग में फॉर्म में लौटने को बेताब हैं Ishant Sharma, कहा- बस थोड़ी सी तैयारी और मैं तैयार

Ishant Sharma की टॉप बॉलिंग परफॉर्मेंस (Ishant Sharma Bowling Records)

1. भारत बनाम इंग्लैंड 2014, दूसरे टेस्ट - कुल 7 विकेट
10 साल पहले भारत बनाम इंग्लैंड के बीच खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में इशांत शर्मा ने घातक गेंदबाजी कर इंग्लिश बैटर्स की धज्जियां उड़ा दी थी। इंग्लैंड की दूसरी पारी में आक्रामक गेंदबाजी करते हुए इशांत ने 7 विकेट झटके। भारत ने उस मैच को 95 रन से जीतकर सीरीज में महत्वपूर्ण बढ़त बनाई।

2. भारत बनाम न्यूजीलैंड 2014, दूसरा टेस्ट- कुल 6 विकेट
भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच 2014 की द्विपक्षीय टेस्ट श्रृंखला के दूसरे टेस्ट में इशांत शर्मा ने न्यूजीलैंड के बैटर्स को खूब परेशान किया था। उस मैच में इशांत ने कीवी टीम के टॉप ऑर्डर को ध्वस्त किया, जिसमें पीटर फुल्टन, हैमिश रदरफोर्ड और टॉम लैथम शामिल थे। उन्होंने न्यूजीलैंड की पारी को 6 विकेट लेकर ध्वस्त किया था।

3. भारत बनाम वेस्टइंडीज 2011, दूसरा टेस्ट- 10 विकेट
भारत और वेस्ट इंडीज के बीच 2011 में ब्रिजटाउन में खेले गए दूसरे टेस्ट में इशांत शर्मा ने बेहतरीन प्रदर्शन दिखाया था। इस मैच में इशांत ने पहली पारी में छह विकेट झटके थे। दूसरी पारी में उन्होंने चार और विकेट लेकर कुल 10 विकेट का आंकड़ा पूरा किया।

इसके अलावा इशांत ने साल 2011 आईपीएल में डेक्कन चार्जर्स की तरफ से खेलते हुए कोच्चि टस्कर्स के खिलाफ 5 विकेट चटकाए थे। वहीं, आईपीएल 2023 में उन्होंने केकेआर के खिलाफ दो विकेट झटके।