गाजा| इजराइली लड़ाकू विमानों ने गुरुवार को गाजा पट्टी से दागे गए रॉकेटों के जवाब में आतंकवादी समूहों के ठिकानों पर सिलसिलेवार हवाई हमले किए। चश्मदीदों ने समाचार एजेंसी शिन्हुआ को बताया कि इजरायली सेना के ड्रोन और लड़ाकू विमानों को हवा में उड़ते देखा गया और मध्य गाजा पट्टी में कई विस्फोटों की आवाज सुनी गई।

उन्होंने कहा कि एक सैन्य चौकी पर 14 से अधिक मिसाइलें दागी गईं जो हमास और फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद आतंकवादी समूहों से संबंधित है।

फिलिस्तीनी चिकित्सा सूत्रों ने कहा कि मुख्य रूप से चौकियों और मुख्य ठिकानों को निशाना बनाने वाले हमलों के दौरान किसी के घायल होने की सूचना नहीं है।

इजराइली सेना के एक प्रवक्ता ने कहा कि हवाई हमले दक्षिणी इजराइल में दो रॉकेट दागे जाने के जवाब में थे।

किसी समूह ने हमलों की जिम्मेदारी नहीं ली है।

गुरुवार को इजराइली हवाई हमलों के दौरान, हमास शासित तटीय गाजा पट्टी में आतंकवादियों ने सीमा के करीब दक्षिणी इजराइली समुदायों पर कम से कम आठ रॉकेट दागे और हमास के आतंकवादियों ने इजराइली लड़ाकू विमानों पर एंटी-एयरक्राफ्ट मिसाइलें दागी।

26 जनवरी को, इजराइली सेना ने कब्जे वाले उत्तरी वेस्ट बैंक में जेनिन शरणार्थी शिविर पर छापा मारा था और नौ फिलिस्तीनियों को मार डाला और 16 अन्य को घायल कर दिया था।

एक दिन बाद, एक बंदूकधारी ने पूर्वी यरुशलम में एक यहूदी बस्ती में लोगों पर गोलियां चलाईं, जिसमें कम से कम सात लोग मारे गए।

जनवरी की शुरुआत से, आगामी हिंसा में लगभग 35 फिलिस्तीनी मारे गए हैं।

फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, 2022 में वेस्ट बैंक में 170 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए और इस साल जनवरी में कम से कम 29 मारे गए हैं।

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, 2006 के बाद से 2022 फिलिस्तीनियों के लिए सबसे घातक वर्ष था।

दिसंबर 2022 में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की अध्यक्षता वाली इजराइल की दक्षिणपंथी सरकार के सत्ता में आने के बाद से तनाव और बढ़ गया है।