काहिरा| विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने राष्ट्रीय हितों को आगे बढ़ाने और क्षेत्र में देश की छवि को आकार देने के लिए मिस्र के भारतीय व्यापारिक समुदाय को धन्यवाद दिया है। देश के दो दिवसीय दौरे पर आए जयशंकर ने कहा, "मैं यहां भारतीय कारोबारियों को धन्यवाद देता हूं क्योंकि आप न केवल हमारे राष्ट्रीय हितों को आगे बढ़ा रहे हैं बल्कि आप इस देश में हमारी छवि को भी आकार दे रहे हैं और इसकी हम बहुत सराहना करते हैं।" अपने मिस्र के समकक्ष समेह शौकी के निमंत्रण पर काहिरा पहंचे जयशंकर ने शुक्रवार को ये बात कही।

भारतीय कंपनियां मिस्र की अर्थव्यवस्था के सभी प्रमुख क्षेत्रों में काम कर रही हैं जिनमें कपड़ा, बिजली, रसायन, एधेसिव, फार्मास्यूटिकल्स, सूचना प्रौद्योगिकी आदि शामिल हैं।

काहिरा में भारतीय राजदूत अजीत गुप्ते के अनुसार, लगभग 50 भारतीय कंपनियों ने 3.15 बिलियन डॉलर से अधिक का मिस्र में निवेश किया है।

मिस्र में काम कर रही कुछ भारतीय कंपनियों में टीसीआई सनमार, एससीआईबी केमिकल्स (एशियन पेंट्स), डाबर इजिप्ट लिमिटेड, गैलेक्सी केमिकल्स (मिस्र) एसएई शामिल हैं।

गुप्ते के अनुसार, कुल मिलाकर, ये कंपनियां लगभग 38,000 मिस्रवासियों को प्रत्यक्ष रोजगार प्रदान करती हैं।

जयशंकर, जो विदेश मंत्री के रूप में अपनी पहली मिस्र यात्रा पर हैं, ने भी दुनिया भर में भारतीय प्रवासियों के योगदान को अपनी मातृभूमि के लिए मान्यता दी, विशेष रूप से कोविड के दौरान।

"भारत में आज लोगों के पास एक मकसद है, और विश्वास की भावना है कि हम बहुत कठिन दौर से गुजरे हैं, और इस सब में, हमें विदेशों में भारतीय समुदाय से जो समर्थन मिला है, वह कुछ ऐसा है जो मैं पहचानना चाहूंगा।"

मंत्री ने कहा कि कोविड के बाद भारत के लिए स्वास्थ्य एक महत्वपूर्ण चिंता है।

जयशंकर ने उस समय का जिक्र किया जब कोरोनावायपस के डेल्टा वैरिएंट ने भारत को बुरी तरह प्रभावित किया था। उन्होंने कहा, ".उन बहुत कठिन दिनों (महामारी के) में .. शायद इसका सबसे उत्साहजनक हिस्सा शुभकामनाओं और व्यावहारिक समर्थन का बड़ा हिस्सा था, जो हमें इतने सारे सामुदायिक संगठनों, व्यक्तियों से मिला।"

दुनिया भर में, कोविड के मामले औसतन लगभग पांच लाख प्रतिदिन जारी हैं, जबकि भारत लगभग 3,000 दैनिक मामलों की रिपोर्ट करता है।

वर्तमान में, मिस्र में भारतीय समुदाय की संख्या लगभग 3600 है, जिनमें से अधिकांश काहिरा में हैं। विदेश मंत्रालय के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, अलेक्जेंड्रिया, पोर्ट सईद और इस्माइलिया में भी कुछ भारतीय हैं।

अधिकांश भारतीय या तो भारतीय कंपनियों में कार्यरत हैं या विभिन्न बहुराष्ट्रीय कंपनियों के पेशेवर हैं।