रायपुर ।   छत्तीसगढ़ में प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों के बीच बड़े पैमाने पर फेरबदल किया गया है। राज्य सरकार ने 10 आईएएस और 3 आईपीएस अधिकारियों की जिम्मेदारियों में बदलाव किया है। इस फेरबदल के प्रमुख बिंदु में जनसंपर्क विभाग के आयुक्त मयंक श्रीवास्तव को उनके मूल गृह विभाग में स्थानांतरित करना और जशपुर के कलेक्टर रहे रवि मित्तल को जनसंपर्क आयुक्त के साथ-साथ मुख्य कार्यपालन अधिकारी (सीईओ), संवाद और प्रोजेक्ट डायरेक्टर, चिराग परियोजना का अतिरिक्त प्रभार सौंपना शामिल है। इसके अलावा, सूरजपुर जिले में हाल ही में हुए प्रधान आरक्षक की पत्नी और पुत्री के हत्याकांड के बाद राज्य सरकार ने कलेक्टर रोहित व्यास और एसपी एमआर आहिरे को पद से हटा दिया है। इस घटना को लेकर मुख्य आरोपित द्वारा एक ही दिन में तीन अलग-अलग स्थानों पर पुलिसकर्मियों पर जानलेवा हमला किया गया था, जिसके बाद पुलिस विभाग में संभावित सांठ-गांठ के आरोप भी सामने आए। इन घटनाओं के बाद प्रशासनिक स्तर पर कार्रवाई करते हुए राज्य सरकार ने सूरजपुर के कलेक्टर और एसपी को हटाने का निर्णय लिया।

सूरजपुर हत्‍याकांड के बाद नए एसपी और कलेक्टर नियुक्‍त

अब सूरजपुर के कलेक्टर पद पर एस. जयवर्धन की नियुक्ति की गई है, जबकि प्रशांत कुमार ठाकुर को नया एसपी नियुक्त किया गया है। पूर्व एसपी एमआर आहिरे को रायपुर में यातायात पुलिस मुख्यालय में उप पुलिस महानिरीक्षक (डीआईजी) के पद पर स्थानांतरित किया गया है। मंगलवार को एमआर आहिरे ने अपना कार्यभार एडिशनल एसपी संतोष महतो को सौंप दिया और रायपुर के लिए रवाना हो गए।

इस घटनाक्रम के साथ ही राज्य में अन्य महत्वपूर्ण पदों पर भी अधिकारी बदले गए हैं। महिला एवं बाल विकास विभाग का अतिरिक्त प्रभार जन्मेजय महोबे को दिया गया है, जबकि मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी की कलेक्टर तुलिका प्रजापति बनाई गई हैं। इसके साथ ही कई अन्य अधिकारियों की जिम्मेदारियां भी बदली गई हैं, जिनमें कुमार विश्वरंजन को उप सचिव मंत्रालय में नियुक्त किया गया है और जयंत नाहटा को जिला पंचायत दंतेवाड़ा का मुख्य कार्यपालन अधिकारी बनाया गया है।

इन अधिकारियों को मिली जिम्मेदारी

- जन्मेजय महोबे संचालक, महिला एवं बाल विकास का अतिरिक्त प्रभार

- जगदीश सोनकर संयुक्त सचिव, मंत्रालय

- एस.जयवर्धन कलेक्टर, सूरजपुर

- विजय दयाराम के. प्रबंध संचालक, राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन का अतिरिक्त प्रभार

- रवि मित्तल आयुक्त जनसंपर्क, सीईओ संवाद, प्रोजेक्ट डायरेक्टर, चिराग परियोजना

- तुलिका प्रजापति कलेक्टर, मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी

- रोहित व्यास कलेक्टर, जशपुर

- प्रतिष्ठा ममगाई सीईओ, जिला पंचायत, बस्तर

- कुमार विश्वरंजन उप सचिव, मंत्रालय

- जयंत नाहटा सीईओ, जिला पंचायत दंतेवाड़ा

- मयंक श्रीवास्तव गृह विभाग में वापस

- प्रशांत कुमार ठाकुर एसपी, सूरजपुर

- एमआर आहिरे उप पुलिस महानिरीक्षक यातायात पुलिस मुख्यालय रायपुर