चेहरे का ग्लो बरकरार रखने के लिए लोग कई बार तो पार्लर जाकर हजारों रुपये खर्च करके स्किन ट्रीटमेंट लेते हैं, तो कई लोग आज भी ऐसे हैं, जिन्हें घरेलू नुस्खों पर ज्यादा भरोसा है। बाजार में कई क्रीम, मॉइश्चराइजर और अन्य केमिकल बेस्ड प्रोडक्ट मिलते हैं, जो स्किन टाइप के हिसाब से ही होते हैं लेकिन कई बार ये फायदा पहुंचाने की बजाए नुकसान पहुंचा देते हैं।ऐसे में आज हम आपको चेहरे पर चमकदार बनाने के लिए गिलोए का इस्तेमाल करना सिखाएंगे।

 गिलोए का मास्क

इस मास्क को बनाने के लिए सबसे पहले गिलोए के पत्ते या फिर उसका तना लेकर इसे अच्छे से पीस लें। अब इस पेस्ट को 20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट के बाद चेहरे को सादे पानी से धो दें।

मिलेगा ये फायदा

इस मास्क के इस्तेमाल से आपके फेस की स्किन ग्लो करने लगेगी और आप फ्रेश फील करेंगे। आप इसका इस्तेमाल हफ्ते में दो बार आसानी से कर सकते हैं।

आंवला और गिलोय मास्क

आंवला और गिलोय का मास्क बनाने के लिए आपको 1 आंवले का टुकड़ा लेकर उस में गिलोय की कुछ पत्तियां पीसकर मास्क तैयार करना है। इस मास्क को 15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं और फिर चेहरा धो लें।

मिलेगा ये फायेदा

इस मास्क के इस्तेमाल से आपकी त्वचा को हील होने में मदद मिलेगी। दरअसल, गिलोय में हीलिंग पावर होती है जो स्किन को हील करने में मदद करती है। कुछ ही समय में आपका चेहरा चमकदार बनेगा और आपको इसका असर खुद से दिखने लगेगा।