शायद ही कोई ऐसी महिला होगी, जिन्हें काले, मजबूत और शाइनी बाल पसंद नहीं होंगे लेकिन बढ़ते प्रदूषण की वजह से बाल काफी डल और डैमेज हो जाते हैं। ऐसे में इन बालों को नेचुरल तरह से खूबसूरत बनाने के लिए महिलाएं कई तरह के हेयर ट्रीटमेंट लेती हैं, इन ट्रीटमेंट में केराटिन भी शामिल है।

ये एक ऐसा ट्रीटमेंट ही, जिसको कराने से बालों की नेचुरल खूबसूरती बरकरार रहती है।केराटिन ट्रीटमेंट में बालों की लंबाई के अनुसार पैसे लगते हैं। इसकी शुरुआत ही 4 हजार से होती है। ऐसे मे अगर आपका केराटिन कराने का मन है, लेकिन आपके पास पैसे नहीं हैं तो ये लेख आपके लिए है।

क्या होता है केराटिन ट्रीटमेंट

आपको बता दें कि जब बालों में प्रोटीन की मात्रा खत्म होने लगती है, और उस वजह से बाल डैमेज होने लगते हैं तो महिलाएं केराटिन ट्रीटमेंट कराती हैं। इस ट्रीटमेंट में बालों पर एक क्रीम की लेयर लगाई जाती है, जिसे बालों पर अच्छे से लगाया जाता है।इस ट्रीटमेंट के बाद बालों में साधारण शैंपू इस्तेमाल नहीं किया जाता। इस ट्रीटमेंट को आप घर पर भी कर सकते हैं।

केराटिन मास्क बनाने के लिए सामान

एलोवेरा
दही
उबले हुए चावल
जैतून का तेल
विटामिन ई तेल

मास्क बनाने की विधि

केराटिन मास्क बनाने के लिए सबसे पहले से एक चौथाई कटोरी एलोवेरा जेल लें। इसमें एक चौथाई कटोरी उबले चावल, चार से पांच चम्मच दही, एक विटामिन ई कैप्सुल और एक चम्मच जैतून के तेल मिलाकर इनकी पेस्ट बना लें। ये आपका मास्क तैेयार है।

ऐसे करें इस्तेमाल

इस तैयार किए गए पैक को बालों पर सही से अप्लाई करें। इसके लिए सबसे पहले बालों को सही से कई भागों में विभाजित करें। इसके बाद पेस्ट को जड़ से सिरों तक इसे लगाएं। अब 1 घंटे के बाद बाल धो लें।

मिलेगा ये फायदा

इस मास्क को लगाने आपके बाल झड़ना भी काफी कम हो जाएंगे। इसके साथ में आपके बालों में शाइन आएगी। मास्क के इस्तेमाल से आपके बाल देखने में खूबसूरत लगेंगे