मुंबई। पेरिस ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाले निशानेबाज स्वप्निल कुसाले को अब महाराष्ट्र सरकार ने 1 करोड़ रुपये का इनाम देने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने इस पुरस्कार की घोषणा की है. स्वप्निल के इस ऐतिहासिक प्रदर्शन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न सिर्फ उन्हें ट्वीट कर बधाई दी बल्कि व्यक्तिगत तौर पर फोन करके भी बधाई दी. इसके अलावा महाराष्ट्र के कोने-कोने से उन्हें बधाई दी जा रही हैं. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने भी टिप्पणी की है कि उन्हें स्वप्निल कुसाले पर गर्व है।

72 साल बाद महाराष्ट्र में व्यक्तिगत पदक


स्वप्निल कुसाले ने पेरिस ओलंपिक में निशानेबाजी की 50 मीटर राइफल स्पर्धा में थ्री पोजीशन में कांस्य पदक जीता। यह पदक महाराष्ट्र के लिए खास है. क्योंकि 1952 में हेलसिंकी ओलंपिक में खाशाबा जाधव ने कुश्ती में ऐतिहासिक कांस्य पदक जीता था. इसके बाद कोल्हापुर के स्वप्निल कुसाले ने अब पदक जीता है और वो भी 72 साल बाद. स्वप्निल के रोल मॉडल टीम इंडिया के वर्ल्ड चैंपियन कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी हैं। ठीक वैसे ही जैसे धोनी अपने जीवन में एक टिकट कलेक्टर थे. इसी तरह स्वप्निल भी मध्य रेलवे में टिकट कलेक्टर के पद पर काम करते हैं। मैदान पर धोनी के शांत स्वभाव का असर आज उनकी शूटिंग में भी देखने को मिला. जिसके चलते वह सफलता के शिखर पर पहुंचे और स्वप्नील के सपनों के प्रदर्शन का जश्न विश्व स्तर पर मनाया गया।

रेलवे से अधिकारी पद पर पदोन्नत हुए


72 साल बाद किसी मराठी लड़के ने ओलंपिक में मेडल जीता है. स्वप्निल वर्तमान में मध्य रेलवे के पुणे डिवीजन में टीसी के पद पर कार्यरत हैं। यह मध्य रेलवे के लिए गौरव की बात है. मध्य रेलवे के महाप्रबंधक राम करण यादव ने घोषणा की कि स्वप्नील को भारतीय रेलवे द्वारा उचित सम्मान दिया जाएगा और पेरिस से भारत आने पर तुरंत एक अधिकारी के रूप में पदोन्नत किया जाएगा। मध्य रेलवे के महाप्रबंधक राम करण यादव ने घोषणा की है कि रेल मंत्री स्वप्नील के लिए नकद इनाम की भी घोषणा करेंगे, इसलिए अब स्वप्नील मध्य रेलवे के एक अधिकारी के रूप में काम करना जारी रखेंगे।