फूल अपने एंटीऑक्सिडेंट गुणों के लिए जाने जाते हैं, तभी फूलों का इस्तेमाल स्किन केयर के लिए ही नहीं बल्कि हेल्थ के लिए भी किया जाता है।

शहद और गुलाब : ताजे गुलाब की पंखुड़ियां लें और उन्हें अच्छी तरह धो लें। उन्हें थोड़े से गुलाब जल में 3-4 घंटे के लिए भिगो दें। फिर, भीगी हुई पंखुड़ियों और गुलाब जल को पीसकर एक महीन पेस्ट बना लें। एक बार जब यह तैयार हो जाए, तो इसे बाहर निकालें और 3 बड़े चम्मच डालें। पेस्ट के लिए शहद एक साथ मिलाएं और मिश्रण को 20-30 मिनट के लिए फ्रीज करके ठंडा कर लें। इस फेस पैक को अपनी उँगलियों से मालिश करते हुए त्वचा पर धीरे से लगाएं। 15-20 मिनट बाद इसे धो लें।

कच्चा दूध और गुलाब : ताजे गुलाब की कुछ पंखुड़ियां छीलकर अच्छी तरह धो लें। इसके बाद पंखुड़ियों का पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट में दो चम्मच डालें। जरूरत के हिसाब से बेसन और कच्चा दूध डालें। पैक तैयार करने के लिए अच्छी तरह मिलाएं। एक बार जब यह तैयार हो जाए, तो इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। 20 मिनट के बाद इसे धो लें।

चंदन पाउडर और गुलाब : दो ताजे गुलाबों की पंखुड़ियां लें और उन्हें पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में 1-2 चम्मच चंदन पाउडर और कच्चा दूध मिलाएं। फेस पैक तैयार करने के लिए अच्छी तरह मिलाएं। इसे लगाने के बाद इसे अपने चेहरे पर तब तक लगा रहने दें जब तक कि यह पूरी तरह से सूख न जाए। इसके बाद ही आप इसे धो सकते हैं।

एलोवेरा जेल और गुलाब :  दो ताजे गुलाबों की पंखुड़ियों को मसल लें और दो बड़े चम्मच डालें। इसके लिए एलोवेरा जेल। एक चिकना पेस्ट बनाने के लिए अच्छी तरह मिलाएं। अगर पेस्ट बहुत गाढ़ा है, तो इसमें थोड़ा सा गुलाब जल मिलाएं। दूसरे फेस पैक की तरह, इसे आपके चेहरे और गर्दन पर 20 मिनट के लिए लगाकर रखें और फिर धो दें।

कोकोनट मिल्क और गुलाब : आप इसे कोकोनट मिल्क के साथ भी बना सकते हैं। गुलाब की पंखुड़ियों को पीसकर पेस्ट बना लें। दो चम्मच नारियल का दूध डालें। इसमें आप आधा चम्मच ऑलिव ऑयल भी डाल सकते हैं। इस मिक्सचर को 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा लें।