पकौड़े खाने का दिल तो बहुत करता है लेकिन डीप फ्राइड होने की वजह से चाहकर भी इसे खा नहीं पाते तो ऐसे लोगों के लिए हम लेकर आए हैं पकौड़े की ऐसी रेसिपी जिसे नहीं करना पड़ता डीप फ्राई यहां जान लें इसकी रेसिपी।                                                                              
बात देसी स्नैक्स की हो और उसमें पकौड़े का नाम ना आए, ऐसा कैसे हो सकता है। हमारे देश में ये ज्यादातर लोगों को फेवरेट टी टाइम स्नैक है। बारिश हो, शाम को कुछ चटपटा खाने का दिल हो, चाय के साथ कुछ नमकीन स्नैक्स न मिल रहा है, बस बहाना चाहिए पकौड़े बनाने का। दाल से लेकर पालक, गोभी, आलू, मटर, चावल, भुट्टे जैसी कई वैराइटी के पकौड़े आपको यहां खाने को मिल जाएंगे। पकौड़े बनाने के तरीकों और इसमें इस्तेमाल की जाने वाली चीजों के हिसाब से यह हर किसी के घर और जुबान में फिट हो जाने वाले बन जाते हैं। तो चलिए जब बात हो रही है पकौड़ों की, तो आज हम आपके लिए लाए हैं स्वाद और सेहत दोनों में बेस्ट मिक्स वेज पकौड़े बनाने की रेसिपी।

'मिक्स वेज विद दाल पकौड़ा ऐसी रेसिपी है जो बिना फ्राई करे ही बनती है और खाने में मजेदार व देखने में लाजवाब है। तो आप भी ट्राई करें मिक्स वेज पकौड़े की स्पेशल रेसिपी जो दो या चार बूंद तेल में बनकर तैयार हो जाएगी। ये लाजवाब पकौड़े आप एयरफ्रायर के जरिए बिना डीप फ्राई किए कम ऑयल में बना सकते हैं।

दाल पकौड़ा बनाने के लिए सबसे पहले एक कप मसूर की दाल लीजिए। आप मूंग की पीली दाल या फिर छिलके वाली मूंग की दाल भी यूज कर सकते हैं। इसे हेल्दी बनाने के लिए आप इसमें सब्जियां मिला सकते हैं, जो कि आपकी सेहत के लिए लाभदायक होंगी और खाने में लज्जतदार। चलिए अब शुरू करते हैं टेस्टी पकोड़े बनाने की बेहद ही आसान रेसिपी।  

बनाने की विधिः

सबसे पहले आपको पकौड़े बनाने के लिए बैटर तैयार करना है। इसके लिए आप सबसे पहले मसूर की दाल को तीन-चार घंटों के लिए भिगो दें और फिर इसे मिक्सी में दरदरा पीस लें। लेकिन एक बात का ध्यान रहे कि दाल को पीसते वक्त पानी का इस्तेमाल कम ही करें, जिससे दाल का पेस्ट गाढ़ा रहे, क्योंकि अगर पेस्ट पतला हो जाएगा तो आप इसे एयरफ्राई नहीं कर पाएंगी।

दाल पीसने के बाद आप इसमें दो टेबल स्पून चावल का पिसा हुआ आटा या फिर बेसन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। फ्लेवर के लिए इसमें आधा टीस्पून अजवाइन, एक टीस्पून जीरा और चुटकी भर हींग डाल दीजिए।

इसमें टेस्ट को और बढ़ाने के लिए आप एक चम्मच हल्दी पाउडर और स्वादानुसार लाल मिर्च भी मिला सकते हैं। इसी पेस्ट में अब आप अपनी मनपसंद सब्जियां मिला लें। आप कोई भी सीजनल सब्जियां मिला सकते हैं जो आपको पसंद हों। इसमें दो तरह की पत्ता गोभी, शिमला मिर्च, गाजर और प्याज का इस्तेमाल किया है। इसके साथ ही स्वाद बढ़ाने कि लिए इसमें अदरक, लहसुन, हरी मिर्च और हरा धनिया मिलाया है।

वैसे आप हरी धनिया की जगह पालक भी यूज कर सकते हैं। आखिरी में स्वाद के अनुसार नमक मिलाएं। इस पेस्ट को अच्छे से मिक्स कर लें। एक बात ध्यान में रखें कि जो एयरफ्राई के लिए पकौड़े का बैटर होता है वो गाढ़ा होता है। लास्ट में इस बैटर में हाफ टी-स्पून बेकिंग सोडा मिलाएं, आप चाहे तो इसे अवॉइड भी कर सकते हैं।

अब आप एयरफ्राई के बास्केट में बटर पेपर लगाए और फिर इस पर हल्का सा तेल लगा लें। अब इसमें आप छोटे-छोटे पकौड़े बनाकर रख दें। अब इसे आप 180 डिग्री टेंपरेचर पर सेट करें, जिसे आपको 15 से 18 मिनट के लिए एयरफ्राई में पकाना है। लेकिन बीच में एक बार एयरफ्राई को खोले और फिर से पकौड़ों पर हल्का सा तेल लगा दें। इसके बाद केवल 10 मिनट के लिए समान तापमान पर एयरफ्राई कर लें।

बस हो गया और आपका गर्मा-गर्म टेस्टी पकौड़े रेडी। आम-धनिया-पुदीने की चटनी, सॉस और चाय के साथ लीजिए इनका मजा।