बच्चे अक्सर पालक खाना पसंद नहीं करते हैं। लेकिन पालक केवल सब्जी में ही नहीं बल्कि अलग-अलग टेस्टी डिश के जरिए भी खाने में शामिल की जा सकती है। आयरन के भरपूर पालक को आप उड़द की दाल के साथ मिलाकर वड़ा बनाएं। ये स्वादिष्ट होने के साथ ही पौष्टिक भी होगा। बच्चे अक्सर जंकफूड खाने की जिद करते हैं। ऐसे में आप उन्हें अलग तरह के स्नैक्स बनाकर खिलाएं। पालक वड़ा बनाने में बहुत सारी मेहनत नहीं लगती। बस पहले से की गई कुछ तैयारियों के साथ इसे फटाफट बनाकर तैयार किया जा सकता है।

सामग्री : चने की दाल आधा कप, उड़द की दाल आधा कप, एक कप पालक, एक इंच अदरक का टुकड़ा, हरी मिर्च, धनिया पाउडर एक चम्मच, नमक स्वादानुसार, जीरा आधा चम्मच, कसूरी मेथी एक चम्मच, लाल मिर्च पाउडर, तेल तलने के लिए।

रेसिपी : पालक वड़ा बनाने के लिए रात को ही उड़द की दाल और चने की दाल को पानी में भिगोकर रख दें। सुबह दाल जब अच्छी तरह से पानी में फूल जाए तो इसके पानी को छानकर धो लें। अब पालक को अच्छी तरह से धो लें। फिर टुकड़ों में काट लें।पालक और चने की दाल को मिक्सी में डालकर पीस लें। दाल के महीन पेस्ट को किसी बर्तन में निकाल लें और इसमे सारे मसाले डाल दें। जीरा, नमक, धनिया पाउडर, अदरक का पेस्ट, हरी मिर्च, लाल मिर्च पाउडर और कसूरी मेथी। सारी चीजों को अच्छी तरह से मिला लें। अब बारीक कटे पालक को इसमे मिलाएं।कड़ाही में तेल गर्म करें और हाथों से बड़े बनाकर तेल में डालें। धीमी आंच पर इन वड़ों को अलटे-पलटें और सुनहरा होने तक तलें। तैयार है उड़द दाल और पालक के वड़े। बस इन वड़ों को हरी चटनी या सॉस के साथ गर्मागर्म परोसें।