गर्मियों की शुरूआत होते ही चेहरे से जुड़ी कई तरह की परेशानियां सामने आने लगती हैं। बदलते मौसम, तेज चिलचिलाती धूप और तेज गर्म हवाओं की वजह से चेहरा काफी डल हो जाता है। किसी को स्किन पर रैशेज हो जाते हैं तो किसी को खुजली की परेशानी होने लगती है। जिसको सही करने के लिए महिलाएं पार्लर जाकर स्किन केयर ट्रीटमेंट लेती हैं। पर, कई बार कुछ महिलाएं पैसे और समय की कमी की वजह से पार्लर नहीं जा पातीं, इसलिए वो ब्युटी प्रोडक्ट खरीद कर घर पर ही स्किन केयर करती हैं।

कई बार गलत तरीके से किए स्किन केयर की वजह से स्किन के जुड़ी परेशानियां बढ़ जाती हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिनको अपनाकर आप बिना ज्यादा रुपये खर्च किए घर पर ही स्किन केयर कर सकती हैं। इनको अपनाकर आप गर्मियों में भी अपने चेहरे को ग्लोइंग बना सकती हैं। 

चंदन पाउडर का करें इस्तेमाल

चंदर पाउडर ड्राई स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। अगर आप इसकी मदद से अपने चेहरे को ग्लोइंग बनाना चाहती हैं तो सबसे पहले एक कटोरी में चंदन पाउडर और गुलाब जल मिला लें। इसका एक पतला पेस्ट बनाकर आप उन जगहों पर लगाएं, जहां स्किन ड्राई है। आधे घंटे तक इसे लगाकर पानी से धो दें। 

एप्पल साइड विनेगर 

सनबर्न को हटाने के लिए आप एप्पल साइड विनेगर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक कटोरी में एप्पल साइड विनेगर लें और इसमें पानी मिलाएं। अच्छे से मिलाने के बाद इसे उन जगहों पर लगाएं जहां टैनिंग हुई हो। इसके बाद आपकी स्किन काफी ग्लो करेगी। 

मुल्तानी मिट्टी और शहद

शहद और मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट ड्राई स्किन के लिए परफेक्ट है। इस पेस्ट को तैयार करने के लिए दोनों चीजों को अच्छे से मिला लें। इसे अपने चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक लगाएं। सूखने के बाद इसे सादा पानी से धो लें। 

नीम और हल्दी है बेस्ट

ड्राई स्किन पर नीम और हल्दी का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके लिए नीम की पत्तियों को उबाल कर पेस्ट बना लें। अब इसमें हल्दी और शहद को मिलाएं और फिर चेहरे पर लगाएं।