भोपाल : ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर के निर्देशानुसार उद्देश्य से एम.पी. ट्रांसकों में जीरो एक्सीडेंट लक्ष्य के साथ ट्रांसमिशन लाइनों एवं एक्स्ट्रा हाईटेंशन सब स्टेशनों में मेंटेनेंस करने मध्य प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी के ट्रांसमिशन लाइन और एक्स्ट्रा हाईटेंशन सब स्टेशनों के मेंटेनेंस स्टॉफ में सुरक्षा जागरूकता के लिए प्रशिक्षण शिविर आयोजित किये गये। इन प्रशिक्षण शिविरों में ट्रांसमिशन लाइनों और सब स्टेशनों में सुरक्षा के विभिन्न उपायों को ध्यान में रख कर सतर्कतापूर्वक कार्य संपादित करने के लिए ट्रांसमिशन लाइन मेंटेनेन्स के 20 स्टाफ एवं सब स्टेशनों के 40 आउटसोर्स स्टॉफ सहित कुल 71 मेंटेनेंस स्टाफों को प्रशिक्षण दिया गया। ये प्रशिक्षण शिविर ट्रांसमिशन लाइन मेंटेनेन्स के इंदौर मुख्यालय सहित अन्य उपसंभागो के साथ 132 के व्ही सब-स्टेशन चंबल, इंदौर में आयोजित किये गये।

प्रशिक्षण में कर्मियों को जागरूक किया गया कि ट्रांसमिशन एलिमेंट्स में कार्य करने करते समय क्या-क्या सावधानियां और सतर्कता बरतनी पड़ती है। मेंटेनेंस स्टाफ को चालू और बंद लाइनों और उपकरणों में कार्य करने की विभिन्न सुरक्षित तरीकों और सुरक्षा उपकरणों के साथ कार्य करने के बारे में बताया गया। इस अवसर पर मध्यप्रदेश पॉवर ट्रांसमिशन कंपनी द्वारा जारी किए गए सुरक्षा मैन्युअल को भी विस्तार से बताया गया तथा सभी मेंटेनेंस स्टॉफ को इसे बार-बार पढ़ने के लिए प्रोत्साहित भी किया गया।

इंदौर में यह उपयोगी सुरक्षा जागरूकता प्रशिक्षण शिविर अधीक्षण अभियंता श्रीमति नीलम खन्ना एवं प्रदीप राघव के संयोजन में आयोजित हुये। इसमें इंदौर के अन्य अधिकारियों ने मेंटेनेंस स्टाफ को सुरक्षित कार्य करने के महत्वपूर्ण गुर सिखाये।