आखिरी बार फिल्म 'जरा हटके जरा बचके' के साथ सिनेमाघरों में धूम मचाने वाली सारा अली खान इन दिनों अपनी आगामी प्रोजेक्ट्स में व्यस्त हैं। अभिनेत्री एक के बाद एक प्रोजेक्ट्स साइन कर रही हैं। अपकमिंग प्रोजेक्ट्स की तैयारी में लगीं सारा की अगली फिल्म 'ऐ वतन मेरे वतन' रिलीज के लिए पूरी तरह तैयार है। जिस दिन से फिल्म का एलान हुआ था उसी दिन से सारा अली खान के फैंस उन्हें देशभक्ति से लबरेज इस फिल्म में देखने के लिए उत्सुक हैं। लेकिन जो लोग 'ऐ वतन मेरे वतन' की सिनेमैटिक रिलीज का इंतजार कर रहे थे उनका दिल टूट सकता है क्योंकि मेकर्स ने इसे ओटीटी पर रिलीज करने का एलान कर दिया है।  

जब सारा अली खान की फिल्म 'ऐ वतन मेरे वतन' की घोषणा की गई थी, तो इस बात को लेकर उत्सुकता बहुत बढ़ गई थी कि आखिर फिल्म में क्या है। इसके बाद मेकर्स ने फिल्म से उषा मेहता के रूप में सारा अली खान का लुक साझा किया था, जिसने सभी को आश्चर्यचकित कर दिया था। इस फिल्म में अभिनेत्री अहम रोल में नजर आने वाली हैं। 1942 में भारत छोड़ो आंदोलन की पृष्ठभूमि में सेट की गई 'ऐ वतन मेरे वतन' सच्ची घटनाओं से प्रेरित है।

'ऐ वतन मेरे वतन' की कहानी बॉम्बे कॉलेज की एक महिला पर आधारित है, जो एक स्वतंत्रता सेनानी बन जाती है।  यह फिल्म स्वतंत्रता सेनानी उषा मेहता पर आधारित है, जिन्होंने भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान रेडियो के जरिए देश भर में खबरों को प्रसारित करने में अहम भूमिका निभाई थी। जहां पहले इस फिल्म के सिनेमाघरों में रिलीज होने की तैयारी की जा रही थी, वहीं अब मेकर्स ने फिल्म के लिए एक महत्वपूर्ण एलान किया है। दरअसल, करण जौहर ने बीते दिन सोशल मीडिया पर घोषणा की थी कि 'ऐ वतन मेरे वतन' जल्द ही प्राइम वीडियो पर रिलीज की जाएगी।   

फिल्म निर्माता करण जौहर ने 'ऐ वतन मेरे वतन' से जुड़ी में एक विशेष घोषणा साझा करने के लिए इंस्टाग्राम का सहारा लिया। करण जौहर ने अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम हैंडल पर फिल्म का मोशन पोस्टर साझा किया और लिखा, 'आजाद आवाजें, कैद नहीं होती, ऐ वतन मेरे वतन.. जल्द ही आ रहा है केवल प्राइम वीडियो पर।' इस मोशन पोस्टर का प्रीमियर गोवा में चल रहे भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में भी किया गया था।  

'ऐ वतन मेरे वतन' का निर्देशन कन्नन अय्यर कर रहे हैं, जिन्होंने पहले इमरान हाशमी, कोंकणा सेन शर्मा, कल्कि कोचलिन और हुमा कुरेशी अभिनीत 'एक थी डायन' का निर्देशन किया था। 'ऐ वतन मेरे वतन' को दरब फारूकी और कन्नन अय्यर ने लिखा है। इसका निर्माण  करण जौहर और अपूर्व मेहता द्वारा धर्माटिक एंटरटेनमेंट प्रोडक्शन के बैनर तले किया जा रहा है, जिसमें सोमेन मिश्रा सह-निर्माता के रूप में काम कर रहे हैं। यह प्राइम वीडियो पर एक साथ 240 देशों में रिलीज होगी।