ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा ने अपने कार कलेक्शन में एक नई Range Rover Velar (रेंज रोवर वेलार) एसयूवी को शामिल किया है। विश्व भाला फेंक चैंपियन ने हाल ही में वेलार एसयूवी खरीदी है जिसकी एक्स-शोरूम कीमत लगभग 90 लाख रुपये है। एथलीट को हरियाणा में लैंड रोवर शोरूम के बाहर सेंटोरिनी ब्लैक मेटैलिक एक्सटीरिय कलर वाली नई वेलार के साथ तस्वीर खिंचवाते हुए देखा गया। चोपड़ा ने जिस मॉडल को खरीदा है वह एसयूवी का आउटगोइंग वर्जन है, जिसे जल्द ही नया फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च होने वाला है। नई 2023 Range Rover Velar (2023 रेंज रोवर वेलार) के इस साल त्योहारी सीजन से पहले भारतीय सड़कों पर उतरने की उम्मीद है।

इंजन पावर

Range Rover Velar भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली लैंड रोवर एसयूवी में से एक है। इसे पेट्रोल और डीजल दोनों वर्जन में पेश किया गया है। एसयूवी 2.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल यूनिट के साथ आती है जो 247 bhp का पावर और 365 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। 2.0-लीटर डीजल इंजन 201 bhp का पावर और 430 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट कर सकता है। दोनों इंजन ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जुड़े हैं।

वाहनों के दीवाने नीरज

नीरज चोपड़ा तब प्रसिद्धि में आए जब उन्होंने टोक्यो में 2020 ओलंपिक खेलों में पुरुषों की भाला फेंक में स्वर्ण पदक जीता। उनकी उपलब्धि को महिंद्रा एंड महिंद्रा ने उन्हें अपनी फ्लैगशिप एसयूवी XUV700 का एक स्पेशल एडिशन बतौर तोहफे में दिया था। नीरज को बाइक्स भी खासा शौक है और उनके कलेक्शन में कई दोपहिया वाहन हैं। इनमें Harley Davidson 1200 Roadster (हार्ले डेविडसन 1200 रोडस्टर) से लेकर Bajaj Pulsar 200F (बजाज पल्सर 200F) तक शामिल हैं।

कैसी है नई वेलार 

इससे पहले, लैंड रोवर ने भारत में रेंज रोवर वेलार के लिए बुकिंग शुरू की थी। नई रेंज रोवर वेलार दो पावरट्रेन विकल्पों के साथ डायनेमिक एचएसई में उपलब्ध है - 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन जो 246 bhp का पावर और 365 Nm टॉर्क देता है और 2.0-लीटर इंजीनियम डीजल इंजन जो 201 bhp का पावर और 420 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। कार निर्माता ने अभी तक इसकी कीमतों का एलान नहीं किया है। ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि इसकी कीमत लगभग 1 करोड़ रुपये हो सकती है।

लुक और कलर

लग्जरी एसयूवी को एक नए ग्रिल अप-फ्रंट के साथ अपडेट किया गया है। इसके साथ ही इसमें नए पिक्सेल एलईडी हेडलाइट्स और डायनामिक बेंड लाइटिंग भी शामिल किए गए हैं। जेएलआर ने दो नए कलर ऑप्शन भी शामिल किए हैं। इंटीरियर के लिए डीप गार्नेट और कैरवे रंगों के साथ मेटैलिक वैरेसिन ब्लू और प्रीमियम मेटैलिक जेडर ग्रे कलर है।

फीचर्स

एसयूवी में इंफोटेनमेंट के लिए एक 11.4-इंच यूनिट है जो कर्व है और इसे डैशबोर्ड में इंटीग्रेट किया गया है। वेलार में नॉइज कैंसिलेशन का फीचर भी दिया गया है जो इसकी लग्जरी में इजाफा करता  है। यह बाहरी शोर को कम करता है और केबिन को और भी शांत बनाता है। इसमें वायरलेस एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो के साथ-साथ एक वायरलेस चार्जर भी है। एसयूवी में एक एयर फिकेशन सिस्टम भी है जो पीएम 2.5 फिलट्रेशन के साथ-साथ CO2 मैनेजमेंट के साथ आती है।